1 अप्रैल से उत्‍तराखंड में प्रवेश के लिए जरूरी होगी कोविड नेगेटिव रिपोर्ट

Spread the love

हरिदवार में चल रहे कुंभ के मददेनजर उत्‍तराखंड सरकार ने 1 अप्रैल से राज्‍य में प्रवेश के लिए कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी। सरकार ने गाइडलाइन में साफ कर दिया है कि कोविड प्रभावित 12 राज्‍यों से उत्‍तराखंड आने वाले लोगों के लिए कोविड की नेगेटिव आरटीपसीआर रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने ये कदम कुंभ में आने वाले यात्रियों से फैल रहे कोविड के मामलों के बढने के बाद लिया है।

उत्‍तराखंड सरकार ने जो गाईडलाइन जारी की है उसमें कहा गया है कि महाराष्‍ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, छतीसगढ, मध्‍य प्रदेश, तमिलनाडु गुजरात, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश दिल्‍ली और हरियाणा से ट्रेन, रोड या एयर रूट के जरिए उत्‍तराखंड आने वाले लोगों को कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट आवश्‍यक होगी। सरकार ने साफ किया है कि उत्‍तराखंड में प्रवेश से ठीक 72 घंटे पहले किए टेस्‍ट को ही मान्‍यता दी जाएगी। सरकार ने ये भी साफ कर दिया है कि इन राज्‍यों में अगर उत्‍तराखंड का मूल का कोई नागरिक भी राज्‍य में प्रवेश करता है तो उसके लिए भी कोविड की रिपोर्ट अनिवार्य होगी।

सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि 65 साल से उपर और दूसरी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों और 10 साल से छोटे बच्‍चे जैसे उम्र के लोग तभी राज्‍य में आए जब कोई बहुत जरूरी काम हो।

जिला प्रशासन को सख्‍त तौर पर कहा गया है कि वो एयरपोर्ट और रेलवे स्‍टेशनों पर रैंडम चेकिंग की व्‍यवस्‍था करें। जिसमें अगर कोई कोविड पाजिटिव पाया जाता है तो उसे आगे के इलाज के लिए भेजा जाए।

हालांकि इन प्रतिबंधों के कारण अंतरराज्‍यीय और दूसरे राज्‍यों से आने वाले आवश्‍यक सामानों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। दरअसल राज्‍य में लगातार बढ रहे मामलों को रोकने के मकसद से सरकार ने ये कदम उठाया है। इन 12 राज्‍यों में ज्‍यादातर वो राज्‍य हैं जहां से ज्‍यादा संख्‍या में लोग कुंभ में आ रहे हैं। इस कदम के जरिए सरकार कोरोना पर काबू पाने की कोशिश कर रही है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *