Arvind Kejriwal Uttarakhand Free Electricity Promise : अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड में आप के सत्ता में आने पर 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया

Spread the love

देहरादून. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार 11 जुलाई को राज्य में आम आदमी पार्टी (आप) के सत्ता में आने पर उत्तराखंड में 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया। उत्तराखंड में 2022 में विधानसभा चुनाव होंगे।

देहरादून के एक दिवसीय दौरे पर आए केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उत्तराखंड के नागरिकों से चार वादे किए। “बिजली के मामले में, मैं चार चीजों की गारंटी देता हूं। हमारी सरकार बनने के बाद हम 300 यूनिट मुफ्त बिजली देंगे। किसानों को मिलेगी मुफ्त बिजली के पुराने बिल माफ होंगे। 24 घंटे बिजली देने में कुछ समय लगेगा, लेकिन हम यह करेंगे, ”

पंजाब में 300 यूनिट मुफ्त बिजली

इससे पहले, केजरीवाल ने वादा किया था कि अगर आप अगले साल राज्य में सत्ता में आती है तो पंजाब में 300 यूनिट मुफ्त बिजली और निर्बाध बिजली आपूर्ति की जाएगी।

दिल्ली में अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों की तुलना भाजपा के नेतृत्व वाली उत्तराखंड सरकार से करते हुए केजरीवाल ने कहा कि 70 साल से उत्तराखंड में जो काम अधूरे पड़े हैं, उन्हें दिल्ली में पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा, ‘उत्तराखंड ने आप को राज्य में लाने का फैसला किया है। मैं उन्हें विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हम अच्छे स्कूल बनाएंगे और बिजली, पानी, खेती आदि पर काम करेंगे।”

सीएम ने राज्य सरकार पर बोला हमला

इस बीच, राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा पर कटाक्ष करते हुए, जिसने हाल ही में 2017 के विधानसभा चुनावों के बाद तीसरी बार उत्तराखंड के सीएम को बदल दिया, केजरीवाल ने कहा, “उत्तराखंड के नेताओं ने राज्य को नष्ट करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। दोनों पार्टियों ने 2000 से एक के बाद एक राज्य को लूटने का इंतजाम किया है. सत्ताधारी दल के पास सीएम नहीं है। 70 साल में पहली बार कोई पार्टी कह रही है कि उसका मुख्यमंत्री बेकार है।

इसके अलावा, उन्होंने कांग्रेस को फटकार लगाई और कहा कि उसके पास कोई नेता नहीं है। उन्होंने कहा, ‘विपक्ष के पास कोई नेता नहीं है। वे नेता चुनने के लिए पिछले एक महीने से दिल्ली आ रहे हैं। उत्तराखंडवासियों के विकास के बारे में कौन सोचेगा? क्या इन पार्टियों को उत्तराखंड की जनता की चिंता है? वह परवाह नहीं करते। वे केवल सत्ता के लिए लड़ रहे हैं, ”आप प्रमुख ने दावा किया।

आज के अपने दौरे से पहले चुनावी पिच तैयार करते हुए अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को बिजली का मुद्दा उठाया था। ट्विटर उन्होंने लिखा, “उत्तराखंड खुद बिजली पैदा करता है, दूसरे राज्यों को भी बेचता है। फिर उत्तराखंड के लोगों को इतनी महंगी बिजली क्यों? दिल्ली अपनी बिजली खुद पैदा नहीं करती, दूसरे राज्यों से खरीदती है। फिर भी दिल्ली में बिजली फ्री है। क्या उत्तराखंड के लोगों को मुफ्त बिजली नहीं मिलनी चाहिए?”

उत्तराखंड के नवनियुक्त मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केजरीवाल के दावों का जवाब दिया था और कहा था, “उनके पास चुनाव का एजेंडा हो सकता है लेकिन हमारा एजेंडा राज्य के लोगों को सबसे अच्छा काम देना है। हम चुनाव के लिए काम नहीं कर रहे हैं। हमारे सामने विकास ही एकमात्र चुनौती है।”

land law : भू-कानून क्या होता है? उत्तराखंड का युवा क्यों आंदोलित है?

Pushkar Dhami Meet PM Modi : उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी ने पीएम मोदी से की मुलाकात, कोविड-19, अन्य मुद्दों पर की चर्चा


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *