सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने वाला ‘रैट माइनर’ हुआ बेघर, दिल्ली में चला बुलडोजर

Spread the love

उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 लोगों की जान बचाने वाले 12 रैट माइनर में से एक वकील हसन ने दिल्ली विकास प्राधिकरण पर खजूरी खास में स्थित श्रीराम कॉलोनी में बने उसके घर को ध्वस्त करने का आरोप लगाया है. एक वीडियो में रैट माइनर वकील हसन ने अथॉरिटी पर बिना नोटिस के उसका … गिराने का आरोप लगाया है. 

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने बुधवार को खजूरी खास इलाके में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया, जिसमें कई घरों को ढहा दिया गया. डीडीए के इस अभियान के बाद बेघर होने वाले लोगों में वकील हसन भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले साल नवंबर में अपनी टीम के साथ उत्तरकाशी की सिल्कयारा सुरंग में फंसे हुए 41 श्रमिकों को बचाने के लिए सम्मानित किया गया था. वकील हसन पेशे से ‘रैट होल माइनर’ (चूहे की तरह सुरंग खोदने वाले) हैं.

डीडीए के इस अभियान के बाद बेघर होने वाले लोगों में वकील हसन भी शामिल हैं,

वकील हसन और अन्य निवासियों के अनुसार डीडीए की ओर से उन्हें कोई पूर्व सूचना नहीं दी गई थी. वकील हसन ने अपना घर ढहाए जाने के बाद कहा, ‘‘हमने सिल्कयारा सुरंग (Silkyara tunnel) में 41 लोगों को बचाया और बदले में हमें यह मिला. पहले, मैंने अधिकारियों और सरकार से अनुरोध किया था कि यह घर हमें दे दिया जाए लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. आज, बिना किसी पूर्व सूचना के डीडीए की टीम ने आकर इसे ध्वस्त कर दिया. ”  हसन ने कहा कि मुझे मदद की ज़रूरत है. उन्होंने मुझे और मेरे बच्चों को पकड़ लिया है और हमें पुलिस स्टेशन में रख रहे हैं. उन्होंने हममें से कुछ को पीटा भी है.

डीडीए ने कहा कि अतिक्रमण विरोधी अभियान उस जमीन पर चलाया गया जो ‘योजनाबद्ध विकास भूमि’ का हिस्सा थी. पुलिस ने कहा कि अभियान के दौरान अवैध रूप से निर्मित कई संरचनाओं को ध्वस्त कर दिया गया.

डीडीए ने इस अभियान को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘ 28 फरवरी को डीडीए द्वारा खजूरी खास गांव में अपनी अधिग्रहीत जमीन से अतिक्रमण हटाने के लिए विध्वंस अभियान चलाया गया था. यह जमीन नियोजित विकास भूमि का हिस्सा थी. ”

इससे पहले दिन में हसन ने क्षेत्र का एक वीडियो साझा किया था, जिसमें दावा किया गया था कि जिस इमारत में वह और उनका परिवार रह रहा था, उसे अभियान में ध्वस्त कर दिया गया था.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *