नई दिल्ली: न बदला टैक्स स्लैब न बदली परंपरा इन 4 जातियों पर मोदी सरकार का फोकस, वित्त मंत्री ने क्या-क्या एलान किया

Spread the love

नई दिल्ली:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 पेश कर दिया है। बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। बता दें कि चुनावी साल होने के चलते ये पूर्ण बजट की जगह अंतरिम बजट है। वित्त मंत्री सीतारमण का ये पहला अंतरिम बजट भी है। सरकार ने बजट पेश करते हुए परंपरा को भी बनाए रखा। दरअसल, अंतरिम बजट पेश होने के कारण हमेशा की तरह कोई बड़े लोकलुभावन वादे नहीं किए गए और सरकार ने अपनी आगे की सोच को दर्शाया।

केवल बयानबाजी था ये बजट भाषण: थरूर:


अंतरिम बजट पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि यह बजट रिकॉर्ड सबसे छोटे भाषणों में से एक था। उन्होंने कहा कि बजट से कुछ नहीं निकला और हमेशा की तरह बहुत सारी बयानबाजी ही की गई।

कांग्रेस बोली बजट घाटा बढ़ा, सरकार बस दिखावा कर रही:
अंतरिम बजट 2024 पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी का बयान आया है। उन्होंने कहा कि यह एक वोट-ऑन-अकाउंट बजट है, जिसका एकमात्र उद्देश्य सरकार को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए सही वित्तीय स्थिति में बनाए रखना है। कांग्रेस नेता ने कहा कि चिंता की बात यह है कि 18 लाख करोड़ रुपये का बजट घाटा है। इसका मतलब है कि सरकार अपने खर्च के लिए उधार ले रही है जो अगले साल और बढ़ने वाला है।

बजट 2024 चार चीजों पर केंद्रित:
मध्य प्रदेश के डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा ने कहा कि बजट 2024 चार चीजों पर केंद्रित है, गरीब, महिलाएं, युवा और देश के किसान।

राजकोषीय घाटा जीडीपी का 5.1 फीसद रहने का अनुमान:
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2024-25 में राजकोषीय घाटा जीडीपी का 5.1 फीसद रहने का अनुमान है।

जीएसटी से देश को लाभ हुआ: वित्त मंत्री:
जीएसटी ने व्यापार और उद्योग पर अनुपालन के बोझ को कम कर दिया है। वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी व्यवस्था ने सभी को फायदा पहुंचाया है और सरकार का टैक्स कलैक्शन बढ़ा है।

आयकरदाताओं को राहत नहीं, टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं:
सरकार ने इस बार आयकरदाताओं को कोई राहत नहीं दी है। वित्त मंत्री ने कहा कि टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं होगा।

वंदे भारत पर सरकार का फोकस रहेगा, 40 हजार बोगियां अपग्रेड होंगी:
वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का फोकस लोगों को बेहतर रेल सुविधा देने का है। इसी के चलते वंदे भारत पर सरकार खासा ध्यान दे रही है और इसी के अनुरूप ट्रेन की 40 हजार बोगियां अपग्रेड होंगी।

मिडिल क्लास को मोदी सरकार का तोहफा:
मोदी सरकार ने मिडिल क्लास के लिए बड़ा एलान किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार जल्द ही हाउसिंग प्लान लाने की तैयारी में है, जिससे सभी को सस्ता घर मिलेगा।

हवाई अड्डों की संख्‍या दोगुनी होकर 149 हुई:
देश में हवाई अड्डों की संख्‍या दोगुनी होकर 149 हो गई है। वित्त मंत्री ने कहा कि देश में 1000 से ज्‍यादा नए एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया गया है।

महिलाओं की उद्यमशीलता 28 प्रतिशत बढ़ी:
मोदी सरकार के राज में उद्योगों में महिलाओं की सहभागिता बढ़ी है। वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं की उद्यमशीलता में 28 प्रतिशत का उछाल आया है।

एक करोड़ परिवारों को मिली 300 यूनिट निशुल्क बिजली:
वित्त मंत्री ने बताया कि रूफटॉप सोलराइजेशन से एक करोड़ परिवार को प्रत्येक महीने 300 यूनिट निशुल्क बिजली दी गई है।

मोदी सरकार में 1 करोड़ लखपति दीदी बनीं: निर्मला:
वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार में 1 करोड़ महिलाएं लखपति बनीं है। उन्होंने कहा कि हमने लखपति दीदी योजना चलाकर लोगों को फायदा पहुंचाया है।

11.8 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला: सीतारमण:
सीतारमण ने कहा कि 11.8 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि 4 करोड़ से अधिक किसानों को फसल बीमा योजना का फायदा मिला है।

5 सालों में दो करोड़ घर बनाने का लक्ष्यः निर्मला:
वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार 3 करोड़ मकानों के लक्ष्य के करीब है और अगले 5 सालों में दो करोड़ अतिरिक्त मकानों का निर्माण कार्य शुरू कर रहे हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट में हमारा 4 जातियों पर फोकस:
वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट में हमारा 4 जातियों पर फोकस है। उन्होंने कहा कि महिला, गरीब, युवा और किसान ही हमारे फोकस में हैं।

वित्त मंत्री बोलीं- हमने भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को खत्म किया:
वित्त मंत्री ने कहा कि हम लोगों को सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। हमने भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को खत्म किया है।

70 फीसद महिलाओं को अपना घर मिला: सीतारमण:
वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार ने 70 फीसद महिलाओं को अपना घर देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हमारा फोकस जल्द से जल्द सभी गरीबों को खुद का घर देने का है।

मोदी सरकार ने 54 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया: सीतारमण:
अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि कौशल भारत मिशन में 1.4 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। 54 लाख युवाओं को प्रशिक्षित और पुनः कुशल बनाया गया है। उन्होंने कहा कि 3000 नए आईटीआई स्थापित किए हैं। बड़ी संख्या में संस्थागत उच्च शिक्षा, 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स और 390 विश्वविद्यालय हैं स्थापित किए हैं।

युवाओं की जरूरतें और आकांक्षाएं हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता:
वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम मुद्रा योजना में 43 करोड़ का ऋण दिया गया है। देश को युवाओं पर गर्व है। उन्होंने कहा कि युवाओं ने एशियन गेम्स में बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। मंत्री ने कहा कि हमें गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है, उनकी जरूरतें और आकांक्षाएं हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं।

सरकार 4 करोड़ मकानों का लक्ष्य प्राप्त करने के नजदीक:
वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार सभी लोगों के सर पर छत देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार 4 करोड़ मकानों का लक्ष्य प्राप्त करने के नजदीक है।

किसानों को कई तरह का समर्थन दे रही है मोदी सरकार: निर्मला:
किसान हमारे अन्नदाता हैं। किसान सम्मान योजना के तहत वित्तीय सहायता दी जाती है। किसानों को कई तरह का समर्थन दिया जा रहा है।वित्त मंत्री ने कहा कि हम युवाओं को सशक्त कर रहे हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में बदलाव हुआ है। बच्चों के विकास के लिए अच्छी शिक्षा दे रहे हैं।


मोदी सरकार ने 3000 आईटीआई खोले: वित्त मंत्री:
वित्त मंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा संस्थानों की संख्या बढ़ाने पर हमारी सरकार का जोर है। उन्होंने कहा कि हमने 3000 आईटीआई खोले हैं।

लोगों को ज्यादा सुविधाएं देने का कर रहे हैं काम: वित्त मंत्री:
वित्त मंत्री ने कहा कि हम लोगों को ज्यादा सुविधाएं देकर, उन्हें सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम युवाओं के लिए तेजी से काम कर रहे हैं।

देश की उम्मीदों को पूरा करेंगे हम: सीतारमण:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का अंतरिम बजट पेश करना शुरू कर दिया है। वित्त मंत्री ने कहा कि हमारे युवा देश में उच्च आकांक्षाएं हैं। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि हमारी सरकार को उसके शानदार काम के आधार पर लोग फिर से शानदार जनादेश देंगे।

संसद पहुंचीं सोनिया गांधी:
केंद्रीय अंतरिम बजट के पेश होने से पहले कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी संसद पहुंच गई हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ ही देर में सदन में बजट पेश करेंगी।

युवाओं और महिलाओं पर केंद्रित होगा बजटः नवनीत राणा:
अंतरिम बजट 2024 पर अमरावती से सांसद नवनीत राणा ने कहा कि हमें उम्मीद है कि बजट युवाओं और महिलाओं पर केंद्रित होगा।

विकसित भारत का सपना पूरा करेगा ये बजट: अनुप्रिया पटेल:
मोदी सरकार के अंतरिम बजट से पहले केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस बजट के प्रावधान विकसित भारत का सपना पूरा करेंगे। पटेल ने कहा कि 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को यह बजट राह दिखाएगा।

बही खाता’ लेकर संसद पहुंची वित्त मंत्री:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बही खाता लेकर संसद पहुंच गईं है। निर्मला थोड़ी देर में अंतरिम बजट पेश करेंगी।

महंगाई और बेरोजगारी पर ध्यान दे सरकार: कांग्रेस:
अंतरिम बजट पेश होने से पहले कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि देश में सबसे बड़ी समस्या महंगाई और बेरोजगारी है और सरकार को उसी पर ध्यान देना चाहिए।

अंतरिम बजट से रियल एस्टेट को बड़ी उम्मीदें:
केंद्रीय अंतरिम बजट पेश होने से पहले सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड के संस्थापक प्रदीप कुमार अग्रवाल ने कहा कि अगर रियल एस्टेट उद्योग की बात करें तो इसमें पिछले 2-3 वर्षों में एक बड़ा उछाल आया है और इस बजट से भी काफी उम्मीदें है।उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि होम लोन पर राहत मिल सकती है और रियल एस्टेट को उद्योग का दर्जा दिया जाना चाहिए। प्रदीप कुमार ने आगे कहा कि होम लोन के ब्याज पर 2 लाख रुपये की छूट दी जाती है और मुझे उम्मीद है कि यह छूट बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी जाएगी।


अंतरिम बजट को कैबिनेट की मिली मंजूरी:
अंतरिम बजट को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। थोड़ी देर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी।

अंतरिम बजट को मिली राष्ट्रपति मुर्मु की मंजूरी:
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्य मंत्री डॉ भागवत किशनराव कराड और पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने केंद्रीय अंतरिम बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की। अंतरिम बजट को राष्ट्रपति मुर्मु की मंजूरी मिल गई है।

बजट से पहले शेयर बाजार खुश:
देश के अंतरिम बजट से पहले भारतीय शेयर बाजार गुरुवार को हरे निशान में खुला। सेंसेक्स 6.75 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 71,729.64 पर खुला, जबकि निफ्टी 5.95 अंकों की बढ़त के साथ 21,731.64 पर खुला। बाजार का प्रदर्शन निवेशकों के बीच सतर्क आशावाद का संकेत था।

प्रगतिशील और देश के विकास के लिए होगा ये बजटः राव इंद्रजीत सिंह:
अंतरिम बजट पेश होने से पहले केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि बजट प्रगतिशील और देश के विकास के लिए होगा।

ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा देगा ये बजट:
अंतरिम केंद्रीय बजट 2024 पर उत्कल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष ब्रह्मानंद मिश्रा ने कहा कि हम सभी को बहुत अच्छे बजट की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि यह बजट भारत को 2027 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा देगा।

बजट पेश होने से पहले संसद में हो रही कैबिनेट की बैठक:
अंतरिम बजट पेश होने से पहले संसद में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हो रही है। बैठक में पीएम मोदी भी मौजूद हैं।

सीतारमण बजट टैबलेट लेकर संसद पहुंचीं:
अंतरिम बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट टैबलेट लेकर संसद पहुंचीं।

अंतरिम बजट की प्रतियां संसद पहुंची:
अंतरिम बजट की प्रतियां संसद में पहुंच गई हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना लगातार छठा बजट पेश करेंगी।

बुनियादी ढांचे पर मुख्य ध्यान देने की जरूरत:
अंतरिम बजट से पहले आईएमसी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के महानिदेशक अजीत मंगरुलकर ने कहा कि सरकार को बुनियादी ढांचे पर मुख्य ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत बुनियादी ढांचे में पिछड़ रहा है और पिछले कुछ वर्षों में हमने देखा है कि इस सरकार ने बहुत कुछ किया है। हमने बहुत सारी परियोजनाएं देखी हैं जो इस वर्ष ही फलीभूत हो गई हैं और जो भी पाइपलाइन में हैं उन्हें लागू किया जाएगा।

नीतिगत दरें कम होने की संभावना: केवी सुब्रमण्यम:
अंतरिम बजट से पहले आईएमएफ के कार्यकारी निदेशक और भारत सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम ने कहा कि वैश्विक स्तर की अर्थव्यवस्था अभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है क्योंकि मुद्रास्फीति कोविड के दौरान बढ़ गई थी और और उसे नीचे लाने के लिए ब्याज दरें बढ़ा दी गई थीं। उन्होंने कहा कि इसके विपरीत, यदि भारत को देखा जाए तो यहां मुद्रास्फीति नियंत्रण में है। आने वाले समय में नीतिगत दरें भी कम हो सकती हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत ने महामारी के प्रभाव पर पूरी तरह से काबू पा लिया है।

बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी टीम के साथ फोटो खिंचवाई:
देश का अंतरिम बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी टीम के साथ फोटो खिंचवाई।

टैक्स छूट दे सकती है सरकार:
मोदी सरकार 2019 के अंतरिम बजट की तरह इस बार भी टैक्स में छूट दे सकती है। 2019 में सरकार ने स्टैंडर्ड डिडक्शन को 40 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया था। वहीं, बैंक-पोस्ट ऑफिस जमा पर टीडीएस को 10 हजार से बढ़ाकर 40 हजार कर दिया था।

वित्त मंत्रालय पहुंचीं वित्त मंत्री सीतारमण:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अंतरिम बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्रालय पहुंच गईं है। सीतारमण यहां बजट तैयार करने वाली अपनी टीम के साथ फोटो खिंचवाएंगी।

मोदी सरकार कर सकती है ये बड़ी घोषणाएं:
विशेषज्ञों की मानें तो मोदी सरकार इस अंतरिम बजट में आगामी लोकसभा को ध्यान में रखते हुए कई लोकलुभावन वादे कर सकती है। सरकार इस बार भी ये बड़ी घोषणाएं पीएम मुद्रा योजना और कई महिलाओं से जुड़ी योजनाओं को बढ़ावा दे सकती है।

निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय जाने के लिए रवाना हुईं:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट से पहले नॉर्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय के लिए रवाना हो गईं हैं।

बजट में पूंजीगत खर्च को बढ़ाने की उम्मीद:
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आखिरी बजट में पूंजीगत खर्च को 33 फीसद बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये करने का प्रस्ताव किया गया है, जो सकल घरेलू उत्पाद का 3.3 फीसद होगा। यह 2019-20 के परिव्यय का लगभग तीन गुना है।

बजट से पहले वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड अपने आवास से निकले:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट पेश करने से पहले वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड दिल्ली में अपने आवास से निकल गए हैं।

रक्षा और कृषि पर सरकार का होगा फोकस:
मोदी सरकार इस बार के अंतरिम बजट में पहले की तरह रक्षा क्षेत्र पर खासा जोर दे सकती है। वहीं, चुनावों के कारण किसानों को रिझाने के लिए सरकार कृषि पर भी फोकस रखेगी।

बजट का शेयर बाजार पर दिखेगा असर:
बजट का हमेशा की तरह शेयर बाजार पर असर देखने को मिलेगा। हालांकि, मोदी सरकार का ज्यादातर बजट के बाद बाजार ने साकारात्मक चाल दिखाई है।

साल 2019 के अंतरिम बजट में टैक्स को लेकर ये बदलाव हुए थे:
2019 के अंतरिम बजट में सरकार ने मिडिल क्साल के लोगों राहत देते हुए 10 हजार रुपये स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन की लिमिट बढ़ा दी थी। पहले स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन 40,000 रुपये था, जो बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया गया था। * मोबाइल-पार्ट्स होंगे सस्ते:
मोदी सरकार की अंतरिम बजट में कई बड़ी घोषणाएं हो सकती है। सरकार ने मोबाइल फोन के कंपोनेंट्स-पार्ट्स पर आयात शुल्क कम किया है, जिस वजह से मोबाइल फोन सस्ते होंगे।

आज पेश होगा मोदी सरकार का आखिरी बजट:
केंद्र सरकार आज संसद में अपना आखिरी अंतरिम बजट पेश करेगी। बता दें कि अंतरिम बजट लोकसभा चुनावों के बाद नई सरकार का गठन होने तक देश की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए संसद की स्वीकृति प्रदान करेगा।
पीएम मोदी ने अंतिम सत्र को बताया नया अवसर:
प्रधानमंत्री ने विपक्षी सांसदों के लिए संसद के इस अंतिम सत्र को एक नया अवसर बताया, जिस दौरान वे अपनी पुरानी गलतियों का प्रायश्चित कर सकते हैं और सकारात्मक बहस में हिस्सा लेकर लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत कर सकते हैं।

बजट से पहले क्या बोले पीएम मोदी:
प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को बजट सत्र आरंभ होने से पहले इसके साफ संकेत दिए। आर्थिक विशेषज्ञों के मुताबिक, अंतरिम बजट ऐसे विकास का दिशा-निर्देशक होगा जो देश को अगले तीन वर्षों से भी कम समय में पांच ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने में सक्षम होगा।

व्यापारी व उद्यमी समेत अन्य वर्ग को भी बड़ी आशा:
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन के पिटारे से दिल्ली वाले राहत की उम्मीद लगा रहे हैं। वैसे, तो चुनावी वर्ष में यह अंतरिम बजट होगा, लेकिन महिलाओं को इससे उम्मीद विशेष है कि उनके लिए तो इस बजट में कुछ खास ही होगा, क्योंकि अब तक मोदी सरकार की योजनाओं और नीतियों के केंद्र में महिलाएं ही रही है। इसी तरह की उम्मीद अपने-अपने लिए उद्यमी, व्यापारी और महिलाओं के साथ ट्रांसपोर्टर भी लगा रहे हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अंतरिम बजट करेंगी पेश:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार सुबह अंतरिम बजट पेश करेंगी। वित्त मंत्री के तौर पर उनका यह छठा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है। यह बजट देश के विकास को दिशा देने वाला होगा।

पिछले नौ वर्षों में मोदी सरकार देशभर में क्रांतिकारी परिवर्तन लेकर आई: सिंधिया:
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि एक आत्मनिर्भर भारत आज उभर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार पिछले नौ वर्षों में संपूर्ण देश में क्रांतिकारी परिवर्तन लेकर आई है।

जनवरी का GST संग्रह 1.72 लाख करोड़:
जीएसटी संग्रह में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। जनवरी माह का जीएसटी संग्रह 1,72,129 करोड़ रुपये रहा, जो चालू वित्त वर्ष 2023-24 में दूसरा सबसे अधिक संग्रह है। इससे पहले गत अप्रैल में सबसे अधिक 1.87 लाख करोड़ का जीएसटी संग्रह किया गया था। जनवरी माह का जीएसटी संग्रह पिछले साल जनवरी के मुकाबले 10.4 प्रतिशत अधिक है।

कांग्रेस बजट सत्र में महंगाई सहित इन मुद्दों को उठाएगी:
कांग्रेस संसद के बजट सत्र में महंगाई, बेरोजगारी और मणिपुर समेत विभिन्न मुद्दों को उठाने की कोशिश करेगी। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कांग्रेस की संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई पार्टी के संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक में बजट सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों और रणनीति पर चर्चा की गई।

निर्मला सीतामरण बजट पेश करते ही बनाएंगी ये खास रिकॉर्ड:
1 फरवरी को बजट पेश करते ही निर्मला सीतामरण लगातार छह बजट पेश करने का रिकॉर्ड बना लेंगी। ऐसा करने वाली वह दूसरी वित्त मंत्री होंगी। उनसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के नाम यह रिकॉर्ड है। वहीं, मनमोहन सिंह पी चिदंबरम अरुण जेटली और यशवंत सिंहा ने पांच बजट पेश किए हैं। अभी तक सबसे ज्यादा 10 बजट पेश करने का रिकॉर्ड मोरारजी देसाई के पास है।

बजट सत्र में सेंगोल के साथ हुआ राष्ट्रपति का स्वागत: PMराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु बोलीं- हम दुनिया की शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में बजट सत्र से ठीक पहले संसद में संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पीएम नरेन्द्र मोदी की सरकार के 10 वर्षों के कार्यकाल के दौरान आर्थिक उपलब्धियों का लेखा जोखा तो पेश किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले भारत दुनिया की लड़खड़ाती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल थी लेकिन आज यह दुनिया की शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है।

2024 से उम्मीदें: बिहार में सीतामढ़ी के लोगों को बजट से है यह उम्‍मीद:
सीतामढ़ी में बने एयरपोर्ट, अयोध्या की तरह सीता जन्मभूमि का भी हो विकास
केन्द्रीय आम बजट गुरुवार को संसद में पेश किया जाएगा। इस बजट का असर हर आम से खास व्यक्ति पर पड़ता है।सीतामढ़ी के लोगों को भी आम बजट से बहुत सारी अपेक्षाएं हैं। अयोध्या राम जन्मभूमि की तरह सीता जन्मभूमि का विकास हो, यह लोगों की जुबां पर है।

कहां, कैसे और कितने बजे देखें अंतरिम बजट का लाइव प्रसारण:
आप कल बजट भाषण का लाइव प्रसारण डीडी न्यूज (DD News) पर देख सकते हैं। इसके अलावा डीडी नेशनल (DD National) पर भी लाइव टेलीकास्ट देखा जा सकता है। अगर आप फोन में लाइव देखना चाहते हैं, तो आप डीडी न्यूज का ऑफिशियल यूट्यूब चैनल विजिट कर सकते हैं।

2024 ये होगा वित्त मंत्री का बजट से पहले का कार्यक्रम:
वित्त मंत्री सीतारमण 1 फरवरी को सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर सबसे पहले अंतरिम बजट की तैयारी करने वाली अपनी पूरी टीम के साथ फोटो सेशन में हिस्सा लेंगी। इसके बाद वो 8 बजकर 45 मिनट पर राष्ट्रपति से बजट की मंजूरी लेंगी। सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर वित्त मंत्री संसद पहुंचेंगी और 10 बजे कैबिनेट बैठक में इस बजट को मंजूरी दी जाएगी। सीतारमण 11 बजे बजट पेश करेंगी।

निर्मला सीतारमण कल पेश करेंगी अंतरिम बजट:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना पहला अंतरिम बजट पेश करेंगी। सीतारमण इससे पहले 5 पूर्ण बजट पेश कर चुकी हैं। वित्त मंत्री के इस बार के बजट के पिटारे से कई बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं, जिससे आम लोगों को राहत मिलेगी।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *