IRCTC ने चारधाम यात्रा के लिए शुरू की डीलक्स ट्रेन, मिलेंगी ये सभी सुविधाएं

Spread the love

देहरादून. शनिवार से जैसे ही चार धाम यात्रा फिर से शुरू हुई, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने 'देखो अपना देश' डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन द्वारा लोकप्रिय तीर्थ यात्रा सर्किट के लिए एक विशेष ट्रेन शुरू की। यह रामायण सर्किट पर संचालित 'श्री रामायण यात्रा' ट्रेन की सफलता के बाद आया है।
16 दिनों का यह दौरा कल दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू हुआ और इसमें गंगा घाट, मंदिरों और गंगा आरती, लक्ष्मण झूला और त्रिवेणी घाट सहित ऋषिकेश, रामजन्मभूमि सहित अयोध्या, हनुमान गढ़ी, सरयू आरती और नंदीग्राम, गंगा सहित वाराणसी सहित हरिद्वार की यात्रा शामिल है. घाट और आरती, काशी विश्वनाथ मंदिर, पुरी सहित जगन्नाथ मंदिर, पुरी का गोल्डन बीच, कोणार्क सूर्य मंदिर और चंद्रभागा बीच, रामेश्वरम सहित रामनाथस्वामी मंदिर और धनुषकोडी, द्वारका सहित द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, शिवराजपुर समुद्र तट और बेट द्वारका। इस दौरे पर मेहमान करीब 8500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे।
स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर-आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाजर सहित कई आश्चर्यजनक विशेषताएं हैं।
पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन दो प्रकार के आवास प्रदान करती है - पहला एसी और दूसरा एसी। ट्रेन में प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरों और सुरक्षा गार्ड की सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया गया है।
आईआरसीटीसी ने घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल 'देखो अपना देश' के अनुरूप इस विशेष पर्यटक ट्रेन को 78,585 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होने वाली बहुत ही प्रतिस्पर्धी कीमत पर लॉन्च किया है।
पैकेज की कीमत में एसी कक्षाओं में ट्रेन यात्रा, डीलक्स होटलों में आवास, सभी भोजन, पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर एसी वाहनों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा और आईआरसीटीसी टूर मैनेजरों की सेवाएं शामिल हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *