ज्ञानवापी ASI सर्वे रिपोर्ट: परिसर में मिले मुगल काल के सिक्के, पश्चिमी दीवार पुरातन हिंदू मंदिर का हिस्सा

Spread the love


वाराणसी: ज्ञानवापी परिसर में 21 जुलाई 2023 के आदेश के मुताबिक हुए आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया के वैज्ञानिक सर्वे में जो चीजें सामने आईं, वह अब सभी के सामने हैं. इस परिसर की चहारदिवारी के अंदर बीते 355 सालों से जो छुपा हुआ था, 33 साल पुराने मुकदमे के बाद अब यह सच धीरे-धीरे उजागर हो रहा है. सबसे बड़ी बात यह है

कि इस परिसर के अंदर आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया की टीम को न सिर्फ पत्थर की मूर्तियां, पत्थर के स्ट्रक्चर, डिजाइन शिलापट्ट और तमाम संस्कृत, देवनागरी, कन्नड़ और तेलुगु में लिखे हुए श्लोक मिले हैं, बल्कि अंदर की दीवारों पर बने हुए त्रिशूल और स्वास्तिक समेत ओम के निशान भी पाए गए हैं. इन सबसे अलग बहुत बड़ी संख्या में एएसआई की टीम को औरंगजेब के शासनकाल से लेकर आधुनिक शताब्दी के सैकड़ों सिक्के मिले हैं.


कॉपर, सिल्वर, एल्युमिनियम और अन्य पुरातन समय में चलने वाले इन सिक्कों पर देवनागरी, अरबी, फारसी भाषा में उस वक्त के शासनकाल की सत्यता लिखी हुई है. सबसे बड़ी बात यह है कि 1600 ई से लेकर 1900 ई तक के तमाम सिक्के परिसर के अलग-अलग हिस्सों से मिले हैं. जिनको संग्रह करके सुरक्षित जिला अधिकारी वाराणसी को सुपुर्द किया गया है जो बड़े साक्ष्य के रूप में न्यायालय में इस मुकदमे को मजबूत करने का काम करेंगे.


ज्ञानवापी परिसर के अंदर बहुत कुछ ऐसा मिला है, जो अपने आप में अनूठा है. राम का नाम लिखा एक संगमरमर का पत्थर, माता गंगा की सवारी पत्थर का घड़ियाल, प्रभु हनुमान की प्रतिमा, भगवान गणेश की मूर्ति, शंकर पार्वती की टूटी हुई मूर्ति, शिवलिंग के पत्थर के अधूरे हिस्से और वह खंभा जो तहखाना के अंदर इस पूरे परिसर के मंदिर होने के सबसे बड़े सबूत के तौर पर माना जा रहा है.यह सारी चीजें इस सर्वे के दौरान सामने आई हैं. सिक्कों का इतिहास खंगाल कर उसके एक-एक सत्य को आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया की टीम ने सबके सामने लाने की कोशिश की है.

हमारे पास जिन सिक्कों की तस्वीर मौजूद हैं, वह सर्वे रिपोर्ट में सिक्कों की तस्वीरों के साथ पूरी डिटेल में लगाई गई है. आप खुद देख लीजिए उन सिक्कों का इतिहास क्या है और उन सिक्कों से जुड़ी कहानी और सत्यता क्या है जो हर पन्ने पर बड़ी खूबसूरती से डिटेल के साथ लिखी गई है
इसके अलावा श्रृंगार गौरी यानी पश्चिमी दीवार पूरे सर्वे की सबसे बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है. इस दीवार को पहले से ही हिंदू मंदिर के स्ट्रक्चर के रूप में देखा जा रहा था. सबसे यह आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया की रिपोर्ट में भी स्पष्ट तौर पर लिखा गया है कि किस तरह से मंदिर के स्ट्रक्चर पर ही वर्तमान मस्जिद के स्ट्रक्चर को खड़ा कर दिया गया है. रिपोर्ट में पश्चिमी दीवार को पुरातन हिंदू मंदिर का हिस्सा बताया गया है. मंदिर की घंटियां, कमल पुष्प पूरी पश्चिमी दीवार पर साफ तौर पर दिखाई दे रही हैं.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *