अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन मंडल कारागार में मनेगा दीपोत्सव,5 हजार दिए का लक्ष्य, हनुमान चालीसा व सुन्दरकांड पाठ का होगा आयोजन

Spread the love

आजमगढ़ :राम आएँगे तो अंगना सजेंगे, दीप जलाके, दिवाली मनाएंगे, मेरे जन्मो के सारे, पाप मिट जाएंगे, राम आएँगे। के भाव के साथ बंदी भी अपने जन्मों के पाप मिटाने की रामधुन में लग गये है। यूं तो जेल श्रीकृष्ण जनमोत्सव मनाने के लिए जाना जाता है, लेकिन अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आजमगढ़ जिला कारागार में बंदी रामभजन में मगन होंगे। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन जेल विभिन्न कार्यक्रमों से पूरी तरह राममय होगा। जहाँ राम-भजन की गूंज के साथ ही दीपोत्सव की तैयारी भी चल रही है। बंदी खुद दीपोत्सव के लिए दीपक तैयार कर रहे हैं।

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी काफी उत्साहित

बता दें कि आजमगढ़ कारागार में वर्तमान समय में 1621 बंदी हैं। इसमें 88 महिला बंदी हैं। 22 जनवरी को हो रहे अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी काफी उत्साहित भी हैं। इसके चलते बंदियों में भक्ति का भाव दिखाई पड़ने लगा है। जेल के मंदिर की साफ-सफाई व कार्यक्रम को बेहतर करने के लिए रंगाई-पोताई का कार्य चल रहा है। जहां सुबह-शाम भजन-कीर्तन के साथ ही धार्मिक अनुष्ठान भी होगा। प्राण प्रतिष्ठा के दिन मंदिर को झालरों से सजाया जायेगा। जेल के मंदिर में भगवान शिव, हनुमान जी की प्रतिमा है, जहां बंदी शिव जी की पूजा करने के साथ परिसर में बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं।

जेल की तरफ से मंदिर में 22 जनवरी को मानस पाठ का आयोजन भी किया जायेगा। जिला कारागार में दीपोत्सव की तैयारी को लेकर बंदी अपने हाथों से दीपक जलाने के लिए 2500 मिट्टी के दीए तैयार किये हैं। वैसे तो जेल के अंदर कच्चे दीये 10 हजार तैयार हैं, लेकिन दीपोत्सव के लिए 2500 दिए पक कर तैयार हुए हैं।

5 हजार दियों से मंडल कारागार रोशन किया जायेगा

22 जनवरी तक 2500 दिए और तैयार कर लिए जायेंगे। कारागार में बंद दहेज हत्या के मामले में निजामाबाद के सुरेंद्र प्रजापति दिये बना रहे हैं, जो बंदियों को मिट्टी के बर्तन तैयार करने का गुर सिखाते हैं। इसके लिए जेल की तरफ से सामाग्री उपलब्ध कराई गई है। जेल अधीक्षक ने बताया की 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन जेल परिसर के मंदिर में सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ होगा, बंदियों को प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण दिखाया जायेगा। उन्होंने कहा कि लक्ष्य है 5 हजार दियों से मंडल कारागार रोशन किया जायेगा, इसके लिए जेल प्रशासन और बंदी तैयारियों में जुटे हैं।

राम का अनोखा भक्त पहुँचा आजमगढ़,लोगों ने जय श्री राम के नारे लगा किया स्वागत


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *