देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी,पीएम मोदी ने जारी की 15वीं किस्त ,ऐसे ले सकते है लाभ

Spread the love

PM Kisan 15 Kist Kab Aayegi News देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खूंटी, झारखंड से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी करेंगे।

जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, उन किसानों के बैंक खाते में 15वीं किस्त नहीं आई है। पर आप इस काम को जल्दी करवाकर आगे किस्त का लाभ ले सकते हैं

अगर आपकी किस्त अब तक नहीं आई है, तो फिर आप योजना के हेल्पलाइन नंबर्स पर कॉल करके ऊचित मदद ले सकते हैं।योजना के अंतर्गत लगभग 8 करोड़ से ज्यादा पात्र किसानों के बैंक खाते में 15वीं किस्त भेजी गई।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी स्कीम है। इस योजना के अंतर्गत हर साल देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता तीन किस्तों के रूप में प्रदान की जा रही है।

बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक कराना जरूरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक कराना भी जरूरी कर दिया गया है। अगर आपने यह काम नहीं किया है। ऐसे में 15वीं किस्त का लाभ पाने के लिए आपको जल्द से जल्द अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करा लेना चाहिए। 

तीसरा तरीका

आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसे आए हैं या नहीं? इस बारे में पता करने के लिए आपको अपने बैंक जाना होगा। बैंक में जाने के बाद आपको पासबुक प्रिंट करानी है। पासबुक प्रिंट होने के बाद आपको पता चल जाएगा कि पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के पैसे आपके खाते में आए हैं या नहीं। 

दूसरा तरीका

अगर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर किसी कारण से मैसेज नहीं आता है। ऐसे में आप अपने नजदीकी एटीएम मशीन के पास जाकर मिनी स्टेटमेंट निकलवा सकते हैं। मिनी स्टेटमेंट देखकर आप इस बारे में पता कर सकते हैं कि आपके खाते में किस्त के पैसे आए हैं या नहीं। 

कैसे पता करें खाते में पैसे आए हैं या नहीं?

कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11:30 बजे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के पैसे जारी करेंगे। किस्त जारी होने के बाद आप मैसेज से इस बारे में पता कर सकते हैं कि आपके खाते में 15वीं किस्त के पैसे आए हैं या नहीं। किस्त के पैसे ट्रांसफर होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा। इस मैसेज में 2 हजार रुपये की राशि के ट्रांसफर होने की डिटेल्स होगी। 

किसी भी समस्या का समाधान पाने के लिए इन नंबरों पर करें कॉल

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी समस्या का समाधान पाना चाहते हैं या किसी बारे में कुछ जानना है। ऐसे में आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक ईमेल आईडी  pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क करके भी अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

किसान लाभार्थी सूची में ऐसे चेक करें अपना नाम

  • इसके लिए आपको पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर विजिट करना है
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद फार्मर कॉर्नर में बेनिफिशियरी लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • यहां आपको अपने राज्य, जिला, तहसील ब्लॉक और गांव की डिटेल्स दर्ज करनी है
  • इन सभी को फिल करने के बाद गेट रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करें 
  • इस प्रक्रिया को करने के बाद आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल है या नहीं 
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में शामिल है। ऐसे में आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त आएगी

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *