दीपावली का ये है शुभ मुहूर्त,जिनमें आप पूजा करके मां लक्ष्मी का पा सकते हैं आशीर्वाद

Spread the love

आज देश में बड़े ही धूमधाम के साथ दीपावली का पर्व मनाया जा रहा है. इस बार की दीपावली बड़े ही शुभ योग में मनाई जा रही है. दीपावली का त्योहार रौशनी और दीयों का त्योहार है. दीपावली की शाम को मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है.इस बार दीपावली पर लक्ष्मी-गणेश की पूजा के लिए दो शुभ मुहूर्त रहेंगे.

हिंदू कैलेंडर के अनुसार दिवाली का पर्व कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर मनाया जाता है.वैदिक पंचांग की गणना के अनुसार अमावस्या तारीख 12 नवंबर को दोपहर 2:44 बजे से शुरू हो जाएगी. जो अगले दिन यानी 13 नवंबर को सोमवार को दोपहर 2:56 बजे खत्म होगी.दिवाली पर लक्ष्मी पूजा हमेशा अमावस्या को प्रदोष काल में मनाई जाती है. इसी कारण से 12 नवंबर को प्रदोष काल में लक्ष्मी-गणेशजी की पूजा होगी.

दीपावली का शुभ मुहूर्त….

इस साल 12 नवंबर को दीपावली है. मां लक्ष्मी की पूजा के लिए 2 शुभ मुहूर्त हैं.पहला शुभ मुहुर्त शाम के समय में है.जबकि दूसरा शुभ मूहुर्त निशिथ काल में होगा.

प्रदोष काल का मुहूर्त
प्रदोष काल के समय की बात करें तो 12 नवंबर 2023 को शाम 5:11 से 7:35 बजे तक होगा.

पूजा की विधि.
लक्ष्मी-गणेश की पूजा के साथ कूबेर जी की पूजा की जाती है.लाल और पीला कपड़ा रखकर भगवान की पूजा करें.

इसके अलावा आज सौभाग्य योग्य और आयुष्मान योग भी बन रहा है.जिसमें आप भगवान की पूजा कर सकते हैं. वैदिक ज्योतिष शास्त्र में सौभाग्य योग को बहुत ही शुभ और मंगलकारी योग माना जाता है.

सौभाग्य योग की बात की जाए तो 12 नवंबर को शाम 4 बजकर 25 मिनट से 13 नवंबर को दोपहर 03 बजकर 23 मिनट तक रहेगा. वहीं आयुष्मान योग दीपावली यानी की 12 नवंबर को सुबह से शुरु होकर शाम 4 बजकर 25 मिनट तक रहेगा


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *