कांग्रेस ने जारी की विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की सूची, यहां से चुनाव लड़ेंगे कमलनाथ

Spread the love

चुनाव आयोग की तरफ से 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया हैं। तारीखों का ऐलान किए जाने के बाद राजनितिक पार्टियों की तैयारियां तेज हो गई हैं। सभी पार्टियां अपने अपने उम्मीदवारों की सूची घोषित कर रही हैं। इसी क्रम में कांग्रेस ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी हैं।

कांग्रेस ने रविवार को मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 144 उम्मीदवारों की एक सूची जारी की हैं। छत्तीसगढ़ के 30 और तेलंगाना के 55 उम्मीदवारों की सूची जारी की हैं।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में पूर्व सीएम कमलनाथ को छिंदवाड़ा सीट से मैदान में उतारा गया है। वहीं पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह को चाचौरा से मैदान में उतारा गया है। उन्हें 1993 में राघोगढ़ विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक के रूप में चुना गया था, जो पहले दिगविजय के पास था। इसके अलावा पूर्व सीएम के बेटे जयवर्धन सिंह को राघौगढ़ सीट से मैदान में उतारा गया है।

कांग्रेस ने बुधनी निर्वाचन क्षेत्र से विक्रम मस्तल को मैदान में उतारा है. विक्रम मस्तल रामायण में हनुमान का किरदार निभा चुके हैं। वही सीट जहां बीजेपी ने मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान को मैदान में उतारा है। इसके अलावा कांग्रेस ने चुरहट से अजय सिंह राहुल, राऊ से जीतू पटवारी, अटेर से हेमंत कटारे, झाबुआ से विक्रांत भूरिया को मैदान में उतारा है। पहली सूची में कांग्रेस ने 30 एसटी समुदाय की सीटों पर और 22 एससी समुदाय की सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे।

एमपी विधानसभा चुनाव 17 नवंबर को एक ही चरण में होंगे और नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ में डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव को उनके गढ़ अंबिकापुर से बरकरार रखा गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन से चुनाव लड़ेंगे। बघेल ने 2003 से पाटन का प्रतिनिधित्व किया है और 2014 से 2019 तक छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रमुख के रूप में कार्य किया है। पाटन सीट पर उनका मुकाबला अपने दूर के भतीजे और भाजपा नेता विजय बघेल से होगा।

कांग्रेस नेता अमरजीत भगत को सीतापुर विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है, जहां से वह चार बार जीत चुके हैं। छत्तीसगढ़ में घोषित 30 उम्मीदवारों में से 14 एसटी समुदाय से हैं. इसके अलावा पहली सूची के मुताबिक तीन महिलाओं को टिकट दिया गया है। कांग्रेस ने उन विधायकों को भी टिकट दिया है जो पार्टी के आंतरिक सर्वेक्षण के अनुसार अपनी सीटों पर सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रहे थे।

छत्तीसगढ़ में, मतदान दो चरणों में होगा – 7 नवंबर और 17 नवंबर, और परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

तेलंगाना

कांग्रेस ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए 55 उम्मीदवारों की घोषणा की. जहां अनुमुला रेवंत रेड्डी को कोडंगल से मैदान में उतारा गया है, वहीं उत्तम कुमार रेड्डी हुजूरनगर से चुनाव लड़ रहे हैं। अन्य प्रमुख नामों में दसारी सीताक्का हैं, जो मुलुगु से चुनाव लड़ेंगे, मयनामपल्ली रोहित राव मेडक से और मयनामपल्ली हनुमंत राव मल्काजगिरि से चुनाव लड़ेंगे।

तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *