क्या आप के मोबाइल पर आया इमरजेंसी अलर्ट?जाने इसके पीछे की वजह

Spread the love

देशभर में आज हर दूसरे शख्स के फोन पर आए एक इमरजेंसी अलर्ट (Received an Emergency alert) ने लोगों के जहन में कई सवाल खड़े कर दिए. इस अचानक आए अलर्ट मैसेज ने लोगों के बीच खलबली पैदा कर दी. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है. दरअसल, भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने इस इमरजेंसी अलर्ट टेस्ट को सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा था.

जानें क्या है इसके पीछे की वजह.

10 अक्टूबर को 11 बज कर 31 मिनट फिर इसके बाद करीब 11:41 पर दो बार पर आए इस इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम की जांच की गई, जिसे तेज बीप के साथ एंड्रॉइड फोन (android phone) पर भेजा गया था. आपको भी इस इमरजेंसी अलर्ट मैसेज के साथ ही एक जोरदार आवाज सुनाई दी होगा. दरअसल, यह एक टेस्ट फ्लैश था. ये कुछ ऐसा था, जैसे किसी एरिया में बाढ़ की या फिर तूफान का अलर्ट जारी करने के लिए सरकार द्वारा अलर्ट जारी किया जाता है.

इस अलर्ट मैसेज के आते ही लोग इतना घबरा गए कि, सोशल मीडिया पर अपने डाउट क्लियर करने की उम्मीद में पोस्ट कर डालने लगे. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (x)पर इस दौरान #EmergencyAlert ट्रेंड करने लगा. इस अलर्ट मैसेज का मकसद इमरजेंसी वॉर्निंग सिस्टम की क्षमताओं और सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम की क्षमता समेत प्रभाव को जांचने के लिए किया गया. अलर्ट मैसेज को लेकर लोगों के मन में तरह तरह के सवाल उठ रहे हैं. देखें वायरल पोस्ट.

फोन पर लिखे इस अलर्ट मैसेज में लिखा था, ‘यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है. कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है. यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है. इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है.’


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *