अयोध्या: राम मंदिर उद्घाटन की भव्य तैयारी, नक्काशीदार दरवाजे पर दिखा ये अदभुत चमत्कार

Spread the love

अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन की तारीख 22 जनवरी 2024 रखी गई है और पीएम मोदी भारत के इस अत्याधुनिक मंदिर का उद्घाटन करेंगे। जैसे जैसे उद्घाटन की तारिख नज़दीक आ रही है वैसे ही निर्माण कार्य पूरा होने की कागार पर आ गया है।

अयोध्या श्री राम जन्मभूमि मंदिर में नक्काशीदार दरवाजों के लगने का परीक्षण शुरू हो गया है। आपको बता दें दरवाजों पर विष्णु कमल बना हुआ है, वैभव प्रतीक गज अर्थात हाथी , प्रणाम स्वागत मुद्रा में देवी चित्र, भी बने है। नक्काशीदार दरवाजे सागौन के प्राचीन वृक्षों से निर्मित है। राम जन्मभूमि मंदिर के सिंह द्वार प्रवेश मार्ग सीढ़ियों पर संगमरमर के पत्थरों का कार्य भी शुरू हो गया है। राम मंदिर निर्माण में भूतल का कार्य लगभग पूरे होने के करीब आ गया है। प्रथम तल पर चल रहे निर्माण कार्य में भी तेज़ी देखने को मिल रही है। इस पवित्र मंदिर के निर्माण के लिए जय श्री राम लिखी विशेष ईंटों का उपयोग किया जा रहा है।

राम भक्तो को गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर राम मंदिर में गर्भगृह में विराजमान आराध्य रामलला के दर्शन मिलने शुरू हो जायेगे। जैसे-जैसे समापन तिथि नजदीक आ रही है, सभी भक्त मंदिर के खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ताकि उन्हें भगवान राम के दर्शन मिल सकें। पूरा होने पर, यह वास्तुकला के चमत्कारों में से एक होगा और भारत और दुनिया भर में सबसे बड़ा मंदिर होगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *