संसद के मानसून सत्र से निलंबित होने के बाद… सदन में धरने पर बैठे आप सांसद संजय सिंह, कहा- निलंबन वापसी तक धरना जारी रहेगा

Spread the love

संसद के मानसून सत्र का आज चौथा दिन है. सत्र के चौथे दिन भी मणिपुर हिंसा को लेकर हंगामा के भारी आसार हैं. पिछले तीन दिनों से दोनों सदनों में मणिपुर हिंसा को लेकर भारी हंगामा जारी है. इसको देखते हुए राज्यसभा के सभापति ने आप सांसद संजय सिंह को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया है. सत्र से निलंबित राज्यसभा सांसद संजय सिंह संदन के बाहर गांधी प्रतिमा के पास धरने पर बैठे हैं. उनके निलंबन का कई विपक्षी दल विरोध कर रहे हैं. कई सांसद आज उनके धरने में शामिल हो सकते हैं.

संजय सिंह का कहना है कि प्रधानमंत्री मणिपुर जैसे संवेदनशील मुद्दे पर चुप क्यों हैं? हम उनसे केवल संसद में आकर इस मुद्दे पर बोलने की मांग कर रहे हैं. मैं राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ पर मुझे निलंबित करने के लिए कोई टिप्पणी नहीं करूंगा…क्योंकि वह राजनीति से जुड़े व्यक्ति नहीं हैं, वह उपराष्ट्रपति हैं. संसद में मणिपुर का मुद्दा उठाना हमारी जिम्मेदारी है.

गौरतलब है कि पिछले तीनों दिन हंगामे की वजह से संसद की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी है. संसद का यह मानसून सत्र 11 अगस्त तक चलेगा.इस दौपान कुल 17 बैठकें होंगी. केंद्र सरकार मानसून सत्र में 31 बिल ला रही है. इसमें दिल्ली में अधिकारियों के ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर भी एक अध्यादेश पास होना है. इस अघ्यादेश के खिलाफ आम आदमी पार्टी पहले से ही विपक्षी दलों को एकजुट करने में जुटी हुई है. सीएम अरविंद केजरीवाल पहले से ही देश के कई राज्यों का भ्रमण कर कई विपक्षी दलों के नेताओं को इस बिल का विरोध करने के लिए मना लिया है.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *