रिश्वत मामले में डीएम ने एक राजस्व निरीक्षक को किया सेवा से बर्खास्त तथा दूसरे को निलंबित, शिकायतों की जांच पर हुई कार्रवाई

Spread the love

आजमगढ़: आजमगढ़ के जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने रिश्वत लेने के प्रकरण में दो राजस्व निरीक्षक पर कार्रवाई की है, जिसमें तहसील बूढ़नपुर के राजस्व निरीक्षक रामनयन यादव को सेवा से बर्खास्त कर दिया। तो वहीं इसी तहसील के राजस्व निरीक्षक स्वदेश कुमार सिंह को निलंबित करते हुए एसडीएम बूढ़नपुर के न्यायायल से सम्बद्ध कर दिया गया है। बर्खास्त राजस्व निरीक्षक के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है।

आजमगढ़ जिले के तहसील बूढनपुर में डीएम की अध्यक्षता में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस पर ईश्वरपुर पवनी गांव के सभाजीत ने राजस्व निरीक्षक रामनयन यादव के विरुद्ध शिकायती पत्र दिया गया था। आरोप था कि उनकी पत्नी आशा की तरफ से ग्राम कोयलसा का पत्थर नसब के लिए दावा प्रस्तुत किया गया, जिसमें क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षक ने पूर्व में 4000 रुपये लेकर निशानदेही कर दिया लेकिन निशान देही पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए पुनः अतिरिक्त रुपये की मांग कर रहा था। प्रकरण की जांच के लिए एसडीएम फूलपुर को जांच दिया गया।

एसडीएम की जांच में स्पष्ट हुआ कि रामनयन यादव ने शिकायतकर्ता से सीमांकन कार्य के लिए रुपये लिया है। इन्हें निलंबित करने के बाद अब सेवा से बर्खास्त कर दिया गया। वहीं दूसरा मामला एसडीएम बूढ़नपुर के न्यायालय में दाखिल वाद रमाशंकर बनाम ग्राम सभा के प्रकरण में गांव नरफोरा में पारित आदेश का अनुपालन कराने के एवज में राजस्व निरीक्षक स्वदेश कुमार सिंह ने नरफोरा के ही कुलदीप यादव से रिश्वत लिया।

वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुआ। एडीएम ने तहसीलदार से प्रकरण की जांच कराई। जांच में पाया गया कि राजस्व निरीक्षक स्वदेश कुमार सिंह ने समय से पत्थर नसब न करके अपने दायित्वों का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन नहीं किया। इनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए डीएम ने स्वदेश कुमार सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। निलम्बन अवधि में राजस्व निरीक्षक स्वदेश कुमार सिंह को उप जिलाधिकारी फूलपुर कार्यालय से सम्बद्ध किया गया है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *