होली पर केमिकल वाले रंग बिगाड़ सकती है सेहत, इसलिए ‘फर्स्ट एड किट’ में जरूर शामिल करें ये दवाएं

Spread the love

होली (Holi 2024) के मेडिकल स्टोर भी बंद रहती है. वहीं इन दिनों मार्केट में केमिकल वाले रंग बहुत ज्यादा बिक रहे हैं. इस केमकिल वाले रंगों से कोई अनहोनी न हो जाए इसके लिए आज हम आपको कुछ खास ट्रिक्स बताएंगे. होली पर कुछ हादसा होने का डर बना रहता है.

कई बार रंग की वजह से आंखों में जलन, स्किन पर एलर्जी तो कई बार भांग पीने के कारण उल्टीया, दस्त और अपच की शिकायत होती है. आज हम आपको बताएंगे खुद को सेफ रखने के लिए आप किस तरह से फर्स्ट एड बॉक्स बना सकते हैं. इन फर्स्ट एड बॉक्स में इन जरूरू दवाओं को जरूर शामिल करें. 

फर्स्ट एड बॉक्स में रखें यह जरूरी दवाएं

सबसे पहले किसी भी एलर्जी और दर्द से बचने केलिए दर्द निवारक क्रीम रखें. दवा, जैल या स्प्रे होना बेहद जरूरी है. अगर होली पर रंग खेलते गिर जाए या चोट लग जाती है. तो इसके लिए भी दवा रखें. पैरों में मोच आने पर गर्म पट्टी का इस्तेमाल जरूर करें. इसलिए बैंडेज भी किट में शामिल करें. 

कुछ लोगों रंगों से एलर्जी होती है ऐसे में फर्स्ट एड बॉक्स में एंटी एलर्जी क्रीम जरूर रखें. इससे त्वचा पर दाने, खुजली और जलन से राहत मिलेगी. 

अगर गुलाब जल है तो आंखों में डालने के लिए कोई ड्रॉप जरूर आपके पास होना चाहिए. आंखों में कलर जाने पर खुजली होने लगती है. जिसके कारण जलन और आंखों से पानी निकलने लगती है. 

बॉक्स में एंटीसेप्टिक क्रीम, लोशन या ऑइंटमेंट होना चाहिए यह बुखार, उल्टी, दवा और पेट दर्द में राहत दिलाता है. गैस और बदहजमी को दूर करने के लिए एसिडिटी की मेडिसिन भी रखें साथ पुदीन हरा भी रखें. 

बॉक्स में एंटीसेप्टिक क्रीम रखना बेहद जरूरी है क्योंकि यही आपको सूजन से बचाएगी. इसके अलावा मेडिकल किट में एस्प्रिन या डिस्प्रिन भी रखें. 

इन सब के अलावा अरने फर्स्ट एड बॉक्स में बच्चों के लिए दवाएं जरूर रखें. कई बार होली खेलते हुए बच्चों को चोट लग जाती है. ऐसे में आपके लिए खास बच्चों के लिए दवाएं होनी जरूरी है. खासकर बच्चों के लिए बुखार, खांसी और पेनकिलर जैसी दवाएं जरूर रखें. 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *