Tunnel Parking : उत्तराखंड के 16 शहरों को मिल सकती है टनल पार्किंग

Spread the love

देहरादून. हाल के वर्षों में वाहनों की यातायात की मात्रा तेजी से बढ़ी है, इसी को देखते हुए उत्तराखंड के लोक निर्माण विभाग ने 16 शहरों में विशेष रूप से पार्किंग के लिए सुरंगों के निर्माण की योजना तैयार की है।

पहाड़ों में सुरंगों को तराशने की मंजूरी मिलने से पहले योजना की व्यवहार्यता की जांच के लिए भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण किया जाएगा। पहाड़ी इलाकों में पार्किंग की समस्या आम है। पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव आरके सुधांशु ने कहा, हम यातायात की समस्या का समाधान खोजने के लिए सुरंग पार्किंग की व्यवहार्यता पर विचार करेंगे।

योजना के लिए अल्मोड़ा, रामनगर, धारचूला, भीमताल, रानीखेत, अगत्समुनि, श्रीनगर, उत्तरकाशी, चंबा, चमोली, गोपेश्वर, मसूरी, नैनीताल, पौड़ी, चमियाला और गुप्तकाशी की पहचान की गई थी। उत्तराखंड अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र के निदेशक एमपीएस बिष्ट ने योजना पर आगे बढ़ने से पहले भौगोलिक और अन्य कारकों का पता लगाने के लिए व्यापक अध्ययन का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, “पार्किंग के समाधान के रूप में दुनिया भर में टनलिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है, लेकिन एक विस्तृत सर्वेक्षण किया जाना चाहिए,” उन्होंने जोर देकर कहा। हिल स्टेशनों नैनीताल और मसूरी को पार्किंग की गंभीर समस्या का सामना करना पड़ता है, खासकर गर्मियों में जब पर्यटक मैदानी इलाकों से बड़ी संख्या में आते हैं।

देवस्थानम बोर्ड के खिलाफ तेज प्रदर्शन करेंगे तीर्थ पुरोहित

त्रिवेंद्र रावत ने कहा- उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद से मेरा हटाया जाना सही फैसला नहीं


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *