Uttarakhand Schools Reopen : 2 अगस्त से क्लास 6 से 12 के लिए फिर से खुलेंगे उत्तराखंड के स्कूल

Spread the love

देहरादून. उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने कक्षा 9-12 के लिए 2 अगस्त, 2021 से और 16 अगस्त से कक्षा 6-8 के लिए स्कूल शुरू करने की घोषणा की है। इसके अलावा, उत्तराखंड ने राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। “उत्तराखंड में स्कूल जो लंबे समय से कोविड-19 महामारी के कारण बंद हैं, कक्षा 9 से 12 के लिए 2 अगस्त और कक्षा 6 से 8 के लिए 16 अगस्त को फिर से खुलेंगे। अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि इस आशय का एक आदेश राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि यह लागू होगा। सभी बोर्डिंग, डे बोर्डिंग सरकारी और निजी स्कूलों के लिए ”

उत्तराखंड स्कूल फिर से खोलने के दिशानिर्देश जारी किए गए

उत्तराखंड स्कूल फिर से खोलने के दिशानिर्देश जारी किए गए
सभी स्कूलों से कहा गया है कि वे अपने परिसर को अच्छी तरह से सेनिटाइज करें और गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सेनिटाइज करने के बाद ही छात्रों को प्रवेश दें।
छात्रों को शारीरिक रूप से कक्षाओं में उपस्थित होने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता क्योंकि उनके लिए ऑनलाइन उपस्थिति का विकल्प भी उपलब्ध होगा।
ऐसा करने के लिए छात्र अपने माता-पिता या अभिभावकों की सहमति के बाद ही स्कूल आ सकते हैं।
कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी।
स्कूलों को एक नोडल अधिकारी नियुक्त करना होगा जो छात्रों की ओर से कोविड के उचित व्यवहार को सुनिश्चित करेगा।
सभी छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ के सदस्यों के लिए मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग और बार-बार हाथ साफ करना अनिवार्य होगा।
यदि स्कूल परिसर में किसी को भी बुखार, खांसी या सर्दी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो नोडल अधिकारी स्कूल प्रबंधन और प्राचार्य के परामर्श से तुरंत जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित करेगा।
सभी स्कूलों द्वारा एक कोविड संदिग्ध व्यक्ति को तत्काल आइसोलेशन में रखने की भी व्यवस्था की जानी चाहिए।
शिक्षक, स्टाफ के सदस्य और स्कूल परिसर के भीतर रहने वाले छात्रों को 48 घंटे से अधिक पुरानी आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद प्रवेश दिया जाएगा।

राज्य सरकार ने पहले शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, भोजनालयों और स्टेडियमों को 50% क्षमता पर संचालित करने की अनुमति दी थी। हालांकि, स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान अभी भी प्रतिबंधित थे।

उत्तराखंड में सोमवार तक 3,41,778 कोविद -19 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 3,27,766 लोग ठीक हो चुके हैं। राज्य में अब तक 7,359 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। केवल 638 सक्रिय कोविड मामले हैं।

शिक्षकों के लिए टीकाकरण

जैसे ही कई राज्य स्कूलों को फिर से खोलते हैं, केंद्र सरकार ने शिक्षकों के टीकाकरण के संबंध में हुई प्रगति का जायजा लेने का फैसला किया है। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अगस्त में तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा के अलावा स्कूल और उच्च शिक्षा के प्रभारी मंत्रियों और नौकरशाहों से मुलाकात करेंगे।

मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के राज्य के अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद, प्रधान स्थिति की समीक्षा करेंगे “राज्यों को शिक्षकों के टीकाकरण पर आवश्यक गति प्राप्त करने में मदद करने के लिए और जहां भी आवश्यक हो, उन्हें संभालें”। कुछ राज्यों द्वारा स्कूलों और कॉलेजों को कंपित तरीके से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है।

जबकि कर्नाटक ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को आंशिक रूप से फिर से खोल दिया है, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात और पंजाब ने माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाओं की अनुमति दी है।

हालांकि, अभी तक प्राथमिक छात्रों को अनुमति देने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है, यह देखते हुए कि 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए अभी भी टीके उपलब्ध नहीं हैं।

Uttarakhand Tourism : उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को नहीं पड़ेगी RTPCR की जरूरत : पुष्कर धामी

UK Bord 10th-12th Borad Exam Result Out : घोषित हुआ उत्तराखंड बोर्ड का 10वी और 12वी का रिजल्ट, जानें कैसे देखें


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *