कनाडा के ग्रेटर टोरंटो एरिया मे खालिस्तानी समर्थकों की करतूत फिर आई सामने, मंदिर में की तोड़फोड़, बनाए अपमानजनक भित्तिचित्र

Spread the love

कनाडा: कनाडा के ग्रेटर टोरंटो एरिया (जीटीए) के ब्रैम्पटन शहर में श्री भगवद गीता पार्क में लगे संकेत चिह्न (Signage) को शुक्रवार को तोड़ दिया गया। यह एक साल में इस तरह के अपमान की कड़ी में ताजा मामला है। शुक्रवार की सुबह क्षतिग्रस्त चिन्ह पाया गया, जिस पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए भित्तिचित्र (Graffiti) बनाया गया था। हालांकि, सफाई कर्मियों ने तुरंत भित्तिचित्र हटा दिए और संकेत चिन्ह को उसकी मूल स्थिति में लगा दिया।

कनाडा में पिछले साल गर्मियों में शुरू हुए इस तरह के मामलों की कड़ी में यह ताजा मामला है। इससे पहले हिंदू मंदिरों और यहां तक कि महात्मा गांधी की मूर्तियों को भी निशाना बनाया गया था। ब्रैम्पटन शहर के ट्विटर हैंडल ने ट्वीट किया, “पार्क साइन को निशाना बनाकर की गई बर्बरता की हालिया कार्रवाई के बारे में जानकर बहुत निराशा हुई, यह एक धार्मिक समुदाय पर हमला है।”

ट्वीट में कहा गया कि मामला पील क्षेत्रीय पुलिस को भेजा गया है। दुर्भाग्य से इस क्षेत्र में बर्बरता की ऐसी कई घटनाएं अभी भी अनसुलझी हैं और किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया है। ट्वीट में आग कहा गया, ब्रैम्पटन शहर में हम असहिष्णुता और भेदभाव के ऐसे कृत्यों के खिलाफ एकजुट हैं। हम विविधता, समावेशिता और सभी के प्रति सम्मान के अपने मूल्यों को गर्व से कायम रखते हैं और नफरत के इन कृत्यों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

ब्रैम्पटन के मेयर पैट्रिक ब्राउन ने एक स्थानीय मीडिया को बताया कि वह इस बर्बरता से नाराज हैं और शहर में किसी भी धार्मिक समुदाय को डराने-धमकाने के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति लागू है।भारतीय-कनाडाई लोगों ने इस बर्बरता पर अपना गुस्सा जाहिर किया। ब्रैम्पटन निवासी विजय जैन ने इसे पूरी तरह से हिंदूफोबिया से ग्रस्त मामला बताया। हिरेन पटेल ने कट्टरपंथी तत्वों के खिलाफ तत्काल और निर्णायक कार्रवाई की मांग की।

बता दें कि पिछले साल जुलाई के बाद से कनाडा में हिंदू मंदिरों को अपवित्र करने की कम से कम छह घटनाएं हुई हैं, जिनमें सबसे ताजा घटना सात जुलाई को ब्रैम्पटन में भारत माता मंदिर के बाहर कनाडा में भारतीय राजनयिकों को निशाना बनाने वाला पोस्टर लगाना है। पिछली चार घटनाओं में स्प्रेपेंट से खालिस्तान समर्थक नारे लिखे गए थे। ताजा मामला तथाकथित खालिस्तान जनमत संग्रह के अगले चरण से ठीक पहले सामने आया है, जो इस रविवार को जीटीए के अंतर्गत आनेवाले मिसिसॉगा (Mississauga) शहर के माल्टन में निर्धारित है। पिछले साल सितंबर में 3.7 एकड़ के ट्रॉयर्स पार्क का नाम बदलने के बाद श्री भगवद गीता पार्क हाल ही में अस्तित्व में आया है। पार्क में मूर्तियां बनाने की योजना है, जिसमें रथ पर भगवान कृष्ण और अर्जुन की मूर्ति भी शामिल है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *