जिला महिला चिकित्सालय में एडवांस मशीन सीएसटी के आने से प्रसूता महिलाओं व पेट में बच्चों की होगी बेहतर मॉनिटरिंग

Spread the love

आजमगढ़ के जिला महिला चिकित्सालय में प्रसूता महिलाओं व पेट में बच्चों की स्थिति जानने को लेकर एडवांस सीएसटी मशीन शासन की तरफ से उपलब्ध कराई गई है। जिला महिला चिकित्सालय के सीएमएस डॉक्टर विनय सिंह यादव ने मंगलवार को बताया कि प्रतिदिन नए चेंज हो रहे हैं। नई टेक्नोलॉजी आ रही है। इसी के अंतर्गत सीएसटी एक एडवांस टूल है।

करीब डेढ़ लाख कीमत की इस मशीन के आने से यहां भर्ती होने वाली प्रसूता महिलाओं और गर्भ में पल रहे शिशुओं की बेहतर मॉनिटरिंग हो सकती है। उन्होंने बताया कि सीएसटी कंटीन्यूअस स्ट्रेस टेस्टिंग मशीन है जिसके माध्यम से प्रसूता महिला या गर्भ में पल रहा शिशु अगर स्ट्रेस में है तो उसकी जानकारी बेहतर तरीके से मिल जाएगी। अभी तक यहां पर पेट के अंदर के सीधी जानकारी को लेकर अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था है। लेकिन इसकी भी लिमिटेशन है। कई बार इमरजेंसी की स्थिति में अल्ट्रासाउंड से जांच संभव नहीं हो पाती है।

डॉक्टर विनय सिंह यादव ( जिला महिला चिकित्सालय सीएमएस )

सीएसटी मशीन को महिला के पेट पर बेल्ट की तरह लगा दिया जाता है जिससे शिशु की हार्ट बीट रेट, साउंड और यूटरस की स्थिति की जानकारी हो जाती है। कई बार डॉक्टर ऑपरेशन रूम में भी होती है जिस कारण से अन्य महिला की जांच संभव नहीं हो पाती। स्टाफ सीएसटी से डाटा निकाल कर डॉक्टर को उपलब्ध करा देंगे तब स्थिति की जानकारी मिल जाएगी। इसी प्रकार रात में ऑफ टाइम में भी अगर प्रसूता महिला आती है तो अभी तक की जो स्थिति थी उसमें सही जानकारी होने में मुश्किल होती थी लेकिन सीएसटी से स्टाफ तुरंत जांच कर लेगा डाटा निकाल कर महिला डॉक्टर को उपलब्ध करा देगा। अगर इमरजेंसी होगी तो ऑपरेशन कराया जाएगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *