उत्तराखंड मे EVM-VVPAT सुरक्षित, मतदाताओं को बता रहा चुनाव आयोग…चुनाव से पहले बड़े स्तर पर जागरुकता अभियान

Spread the love

देहरादून :आप खुद ईवीएम का बटन दबाकर वीवीपैट में देखें कि वोट किसको पड़ा। ईवीएम व मतदान प्रक्रिया के प्रति मतदाताओं के बीच भरोसा मजबूत करने के लिए चुनाव आयोग इसका प्रदर्शन कर रहा है। लोग खुद बटन दबाकर चेक कर रहे हैं।

चुनाव आयोग के निर्देशों के तहत मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। इसके तहत सभी जिलों में ईवीएम, वीवीपैट के साथ मास्टर ट्रेनर की टीमें मतदाताओं के बीच पहुंच रही है। अपने बीच ईवीएम, वीवीपैट को देखकर लोग रोमांचित हो रहे हैं।

आयोग के ये मास्टर ट्रेन उन्हें बता रहे हैं कि ईवीएम से मतदान पूरी तरह सुरक्षित है। लोग बटन दबाकर वीवीपैट में उससे संबंधित पर्ची को भी देख रहे हैं। आयोग के एक ट्रेनर ने बताया कि जगह-जगह लोगों के बीच ईवीएम से वोटिंग के प्रति भरोसा कायम करने का बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चल रहा है।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रताप शाह ने बताया कि अभी यह जागरूकता अभियान लगातार चलाया जाएगा। आयोग का मकसद ये भी है कि जो युवा मतदाता लोकसभा चुनाव में पहली बार मतदान करने जा रहे हैं, उन्हें मतदान की प्रक्रिया, मशीन में बटन दबाने का तरीका भी बताया जा सके। आयोग की टीमें इससे संबंधित जानकारी सोशल मीडिया में भी प्रचारित कर रही हैं। गौरतलब है कि कई बार चुनाव के बाद राजनीतिक दल या कुछ नेता ईवीएम पर सवाल खड़े करते आए हैं। आयोग इसे लेकर संजीदा है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *