क्या है Sextortion ? लड़कियों के चक्कर में लोग कैसे हो जाते हैं बर्बाद ? बचने के लिए करें ये उपाय…

Spread the love

Sextortion : क्या आपके पास भी कभी किसी ऐसी लड़की का फोन आया है जिसको आप न ही जानते हो, न ही पहचानते हों और न ही आपसे उसका कोई रिश्ता हो, फिर भी वो आपसे बात करने के लिए उत्सुक हो। इन दिनों लोगों को ब्लैकमेल करने का ये तरीका भी काफी कारगर सिद्ध हो रहा है। बदलते दौर में सेक्सटॉर्शन के मामलों में भी तेजी से उछाल हो रहा है।

पूरा गैंग करता है काम

सेक्सटॉर्शन दो शब्दों से मिलकर बना है ‘सेक्स’ और ‘एक्सटॉर्शन’। यह एक साइबर क्राइम है, जिसका शिकार कोई भी बन सकता है। सेक्सटॉर्शन कोई व्यक्ति अकेला नही करता बल्की इनका पूरा रैकेट चलता है। सेक्सटॉर्शन रैकेट चलाने वाले गैंग में कई लोग एक साथ मिलकर काम करते हैं। इनमें महिलाएं और लड़कियों के साथ पुरूष और बच्चे भी शामिल होते हैं। ये लोग ज्यादातर सोशल मीडिया के जरिए अपना शिकार खोजते हैं।

हाईप्रोफाइल लोग बनते हैं ज्यादा शिकार

जो लोग हाईप्रोफाइल दिखते हैं उनको इस गैंग के लोग टारगेट करते है, उनको गैंग की लड़कियां फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती हैं, इसके बाद धीरे-धीरे उनसे संपर्क बढ़ाने लगती है। उनकी बातें आपको इतनी अच्छी और प्यारी लगेंगी की आप भी उसी में फंसते चले जाएंगे। उसके बाद मोबाइल नंबर लेकर आपसे बातें करने लगती हैं और फिर यहीं से सारा खेल शुरू हो जाता है। मौका देखकर व्हाट्सऐप कॉल के जरिए अश्लील बातचीत भी करती हैं। अश्लील बातों के साथ-साथ वीडियो कॉल में अश्लील चित्र भी दिखाई दे जाते हैं और इस तरह सामने वाला उनकी जाल में फंस जाता है। उसका अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल किया जाने लगता है।

इस तरीके से सेक्सटॉर्शन से बच सकते हैं आप

सेक्सटॉर्शन में साइबर अपराधी इंटरनेट के जरिए लोगों को कॉल कर अश्लील बातें करते हैं और उन्हें अपने झांसे में फंसा लेते हैं। इसलिए साइबर क्राइम से बचने के लिए सबसे बड़ा पहलू यह है कि सोशल मीडिया इस्तेमाल करते समय बहुत ही सावधान रहना चाहिए।

  • अनजान व्यक्तियों से दूरी बना कर रखनी चाहिए या यूं कहें कि सोशल मीडिया पर किसी भी अनजान व्यक्ति से दोस्ती करने से बचना चाहिए।
  • खासकर किसी अनजान महिला या लड़की से तो बिल्कुल भी दोस्ती नहीं करनी चाहिए।
  • किसी भी व्यक्ति से किसी भी प्रकार की कोई बातचीत या फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले उसकी प्रोफाइल को अच्छी तरह से जांच लेनी चाहिए।
  • किसी भी व्यक्ति की रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले यह जरूर देख लेना चाहिए कि वह किस तरह की पोस्ट डालता है, कैसी तस्वीरों को शेयर करता है,
  • उसके कॉमन फ्रेंड कौन हैं। इसके अलावा किसी भी अनजान नंबर से आ रही वीडियो कॉल को उठाने से हमेशा बचना चाहिए। अगर आप इन चीजों में फंस गए हैं तो ब्लैकमेल होने और परेशान होने की जगर आपको सीधे पुलिस के पास जाना चाहिए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *