पहाड़ों में बारिश-बर्फबारी के आसार,क्रिसमस पर है उत्तराखंड आने का प्लान तो जानें मौसम का हाल

Spread the love

बारिश के आंकड़ों पर नजर डाले तो इस महीने अभी तक 4.4 एमएम बारिश हुई है, जो सामान्य से 50 फीसदी कम है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार  उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली जिले के कुछ हिस्सों के साथ तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश व बर्फबारी के आसार हैं।

मौसम के बदले मिजाज के चलते प्रदेश भर में सर्दियों में बारिश के आंकड़ों में कमी दर्ज की जा रही है। यही वजह है कि दिन और रात के तापमान में बड़ा अंतर देखने को मिल रहा है। लेकिन आज शुक्रवार को प्रदेश के पर्वतीय जिलों में बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है।

बारिश व बर्फबारी का असर राज्य भर में दिन के तापमान में भी देखने को मिलेगा। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार 22 दिसंबर को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली जिले के कुछ हिस्सों के साथ तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश व बर्फबारी के आसार हैं। हालांकि प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।

तीन डिग्री ज्यादा रहा दून का

दिसंबर में अभी तक दिन के तापमान में सामान्य से एक-दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। बृहस्पतिवार को भी देहरादून का अधिकतम तापमान 25.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। जबकि रात का न्यूनतम तापमान 6.2 रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। ऐसे में पर्वतीय जिलों में होने वाली बारिश व बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों के दिन के तापमान पर देखने को मिलेगा। 22 दिसंबर को दून का अधिकतम तापमान 25 व न्यूनतम तापमान सात डिग्री रहने के आसार हैं।

क्रिसमस पर साफ रहेगा मौसम

क्रिसमस के मौके पर प्रदेश भर का मौसम साफ रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार 24 व 25 दिसंबर को प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहेगा। उधर बारिश के आंकड़ों पर नजर डाले तो इस महीने अभी तक 4.4 एमएम बारिश हुई है, जो सामान्य से 50 फीसदी कम है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *