अमिताभ से लेकर कपूर खानदान तक, पाकिस्तान में है इन मशहूर बॉलीवुड सितारों की जड़ें

Spread the love

मुंबई वो जगह है, जहां कई स्टार्स को फिल्म इंडस्ट्री में नाम, शोहरत, इज्जत, रुतबा, वगेरह सब कुछ मिला। इनमें से कुछ नाम तो ऐसे हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में ऐसा मुकाम हासिल किया, जहां तक पहुंचना कई लोगों का सपना होता है। ये सभी स्टार्स कहीं ना कहीं पाकिस्तान से नाता रखते हैं। कैसे? आइए जानते हैं।फिल्म इंडस्ट्री में तमाम सितारे ऐसे हैं, जिनके पूर्वजों का जन्म पाकिस्तान में हुआ। आज की पोस्ट में हम उन सितारों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने जन्म हिंदुस्तान में लिया, लेकिन कहीं न कहीं उनकी जड़ें पाकिस्तान से जुड़ी हैं।

शाह रुख खान

पूरी दुनिया में अपने स्टारडम का परचम लहराने वाले  का नाता भी कहीं न कहीं पाकिस्तान से है। एसआरके के पिता मीर ताज मोहम्मद खान का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। बंटवारे के बाद उनका परिवार भारत आ गया और दिल्ली में बस गया।

शाह रुख खान

गोविंदा

अपनी बेहतरीन ऐक्टिंग और डांसिंग से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले गोविंदा भी पाकिस्तान से नाता रखते हैं। गोविंदा के पिता का जन्म पाकिस्तान में हुआ था। उनका पूरा परिवार बंटवारे के बाद भारत आकर बस गया।

गोविंदा

संजय दत्त

 संजय दत्त के पिता सुनील दत्त का जन्म पाकिस्तान के झेलम स्थित खुर्द नामक गांव में हुआ था। लेकिन बंटवारे के बाद उनको अपनी जमीन जायदाद छोड़ कर भारत आना पड़ा।

रोशन परिवार

मशहूर संगीतकार रोशन का जन्म 1917 में गुंजरावाला में हुआ था। यह कोई और नहीं बल्कि ऋतिक रोशन के दादा और राकेश रोशन के पिता रोशन लाल नागरथ थे।

कपूर परिवार

ऐक्टिंग का चलता फिरता इंस्टीट्यूट कहा जाने वाला कपूर खानदान का ताल्लुक भी पाकिस्तान से है। कपूर परिवार के मुखिया यानी पृथ्वीराज कपूर का जन्म 1906 में फैसलाबाद में हुआ था। यह जगह मौजूदा समय में पाकिस्तान में है। पृथ्वीराज कपूर ने हिन्दी सिनेमा में किस्मत आजमाई और देखते ही देखते वह सफल कलाकार बन गए। आज कपूर खानदान कितनी ही पीढियां फिल्म इंडस्ट्री में किसी ना किसी रूप में जुड़ी हैं और मशहूर हैं।

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का जन्म इलाहाबाद में हुआ था। इनकी मां तेजी बच्चन का जन्म पंजाब के लायलपुर में हुआ था, जिसे अब फैसलाबाद (पाकिस्तान) के नाम से जाना जाता है। तेजी बच्चन के पिता का नाम सरदार खजान सिंह था।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *