CBSE Board स्कूलों की प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट जारी, जानिए कब से होगी 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा

Spread the love

नई दिल्ली:सीबीएसई बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं के लिए प्रायोगिक परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है। 10वीं और बारहवीं कक्षाओं के लिए विंटर बाउंड स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं/ प्रोजेक्ट/ इंटर्नल असिस्मेंट की शुरुआत 14 नवंबर, 2023 से होगी, जो कि 14 दिसंबर 2023 तक चलेंगे। इस संबंध में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( ने एक आधिकारिक सूचना ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी की है। ऐसे में शीतकालीन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं पोर्टल पर जाकर सूचना की जांच कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि सीबीएसई बोर्ड ने अपने आधिकारिक नोटिस में यह स्पष्ट किया है कि प्रायोगिक परीक्षाओं की यह तिथि विंटर बाउंड स्कूल के लिए ही हैं। अन्य के लिए परीक्षा तिथियां बाद में घोषित की जाएंगी।

बोर्ड ने जारी नोटिस में यह भी कहा है कि सभी व्यावहारिक परीक्षाओं के अंक एक एग्जाम कराने के साथ ही अपलोड कर दिए जाएं। अंकों को अपलोड करने का काम व्यावहारिक परीक्षा की अंतिम तिथि तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद बोर्ड मार्क्स अपलोड करने का दूसरा मौका नहीं देगा।

कक्षा 10 के प्रैक्टिकल के लिए बोर्ड द्वारा कोई बाहरी परीक्षक नियुक्त नहीं किया जाएगा। साथ ही बोर्ड की ओर से कोई प्रैक्टिकल उत्तर पुस्तिकाएं भी नहीं दी जाएंगी। स्कूल सारी व्यवस्था स्वयं करेंगे। वहीं, दूसरी ओर, कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल के लिए बोर्ड परीक्षा के संचालन के लिए प्रत्येक स्कूल में बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति करेगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *