जल्द लगेगा सूर्य और चंद्र ग्रहण, इन राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ, बदल जाएगी किस्मत

Spread the love

2023: शारदीय नवरात्रि के शुरू होने से एक दिन पहले साल का आखिरी सूर्यग्रहण लगेगा। खगोल शास्त्र के अनुसार जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है तो पृथ्वी से सूर्य के प्रकाश नहीं दिखाई देता है, इस घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है। साल का यह आखिरी सूर्यग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगेगा। ज्योतिष शास्त्र और धार्मिक नजरिए से ग्रहण का विशेष महत्व होता है। ग्रहण के दौरान कई चीजों का विशेष ध्यान दिया जाता है। आपको बता दें कि सूर्य और चंद्र ग्रहण दोनों ही अक्तूबर माह में लगने जा रहा है।

14 अक्तूबर को सूर्य ग्रहण और फिर इसके 15 दिन बाद यानी 28 अक्तूबर को चंद्र ग्रहण लगेगा। हिंदू पंचांग के अनुसार सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या तिथि पर जबकि चंद्रग्रहण पूर्णिमा तिथि पर लगता है। इस बार एक माह में 2 ग्रहण लगने से सभी 12 राशियों पर इसका शुभ अशुभ दोनों ही तरह का प्रभाव देखने को मिलेगा। आइए जानते है अक्तूबर माह में लगने वाले दोनों ही ग्रहण के बारे में सबकुछ।

अक्तूबर में सूर्य और चंद्र ग्रहण
15 दिनों के अंतराल पर अक्तूबर माह में दो ग्रहण लगेंगे। 14 अक्तूबर 2023 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण रात 08 बजकर 34 मिनट से शुरू हो जाएगा जो कि मध्यरात्रि को 02 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। वहीं साल का अंतिम चंद्र ग्रहण 29 अक्तूबर को रात 01 बजकर 06 मिनट पर शुरू हो जाएगा जो 02 बजकर 22 मिनट पर खत्म हो जाएगा। सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देखा जबकि चंद्र ग्रहण दिखाई देगा। 

ग्रहण का राशियों पर प्रभाव

मिथुन राशि- ज्योतिष शास्त्र की गणना के मुताबिक मिथुन राशि के जातकों के लिए दोनों ही ग्रहण बहुत ही लाभकारी रहने वाला सिद्ध हो सकता है। इससे भाग्य का अच्छा साथ मिलेगा। धन लाभ के बेहतरीन मौके आपको हासिल होंगे। करियर-कारोबार में अच्छी प्रगति देखने को मिल सकती है। मान-सम्मान और कार्यक्षेत्र में प्रगति देखने को मिलेगी। इस दौरान आपको कोई बड़ा पद हासिल हो सकता है। अचानक से धन लाभ के अवसर मिलेंगे। 

सिंह राशि
मिथुन राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण का प्रभाव अच्छा रहने के संकेत है। सूर्य ग्रहण पर सूर्य कन्या राशि में मौजूद होंगे ऐसे में इस राशि के जातकों को विशेष लाभ होगा। भाग्य का अच्छा साथ आपको मिलेगा। आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है। नौकरीपेशा जातकों को तरक्की के अवसर हासिल होंगे। जो लोग व्यापार में हैं उन्हें अच्छा मुनाफा होने के संकेत हैं। करियर में तरक्की के योग बन रहा है। आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी। 

तुला राशि
इस राशि के जातकों के लिए अक्तूबर का महीना विशेष लाभ दिलाने वाला सिद्ध हो सकता है। दोनों ही ग्रहण का लाभ तुला राशि के जातकों को मिलने के आसार हैं। भाग्य का अच्छा साथ मिलने से आपके सभी कार्यों में गति आएगी। रुका हुआ कार्य जल्दी ही पूरा होगा। आपको बिजनेस में कोई अच्छी डील प्राप्त हो सकती है। साथ ही कई तरह के शुभ समाचार प्राप्त हो सकते हैं। 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *