Skin Care : अगर आप भी चाहते हैं चमकती त्वचा, तो जरुर अपनाए ये खास उपाय

Spread the love

हर कोई स्वस्थ, साफ त्वचा की चाहत रखता है, कुछ इसे हासिल कर लेते हैं और कुछ के पास सिर्फ एक ख्याल होता है. अगर आप प्राकृतिक रूप से साफ त्वचा पाना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं. स्वस्थ आहार के माध्यम से साफ त्वचा कैसे प्राप्त करें, यह जानने के लिए आगे पढ़ें.

पानी पियें

साफ़ रंग पाने के लिए पानी बहुत ज़रूरी है. क्योंकि हमारा शरीर 70% पानी से बना है. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और शरीर से टॉक्सिक वेस्ट को बाहर निकालता है.

अपने शरीर को समय पे आराम दें.

आपका शरीर तनाव से निपटने के लिए नए हार्मोन का बनाता है, जिससे हार्मोन का स्तर असंतुलित हो जाता है. तनाव से दाग-धब्बे बढ़ जाते हैं. यह हमारे डाइजेशन और इम्यून फंक्शन्स से भी समझौता करता है, जिससे हमें ब्रेकआउट होने का खतरा बढ़ जाता है. योग और ध्यान करके अपने तनाव के स्तर को नियंत्रित करें और टहलने के लिए भी बाहर निकलें.

चीनी का सेवन कम करें

अपनी चीनी का सेवन सीमित करें. यह आपकी त्वचा पर कहर ढाता है. चीनी खराब बैक्टीरिया को पोषण देती है, यह इंसुलिन और अन्य एंड्रोजेनिक हार्मोन जैसे हार्मोन जारी करती है. इससे त्वचा की सीबम ग्लांड्स अत्यधिक सक्रिय हो जाती हैं, चेहरे पे धब्बे आते हैं.

हेल्दी खाना खाए

आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए सही भोजन की खाने ज़रूरत होती है. क्योंकि त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है. तैलीय मछली जैसे सैल्मन और मैकेरल, एवोकाडो और नट्स में पाए जाने वाले आवश्यक फैट का सेवन करें. यह त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने में मदद करता है, सूजन को कम करने में मदद करता है और हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *