क्या आपका फोन भी अचानक से बजने लगा? जानें इमरजेंसी अलर्ट की सच्चाई

Spread the love

आज यानि 15 सितंबर को दोपहर बाद कई लोगों के स्‍मार्टफोन्‍स पर टेक्स्ट “Emergency Alert: Severe” का मैसेज आया तो यूजर्स घबरा गए। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। यह सरकार की ओर से आपातकालीन चेतावनी सिस्टम की सिर्फ एक टेस्टिंग भर है।

सरकार की ओर से जारी इस मैसेज में लिखा हुआ था कि यह केवल टेस्टिंग मैसेज है।

दरअसल सरकार देशभर में इमरजेंसी अलर्ट (Emergency Alert) सर्विस की टेस्टिंग कर रही है। जिसके कारण बहुत लोगों के मोबाइल पर अजीब आवाज के साथ एक मैसेज दिखाई पड़ता है।

यह मैसेज आपको अंग्रेजी या हिंदी में प्राप्त होता है। आपके फोन पर इमरजेंसी अलर्ट एक मैसेज के साथ आता है। उसमें कुछ इस तरह लिखा रहता है, ‘यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है। इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।’



 20 जुलाई 2023 को भारत सरकार ने इस बारे में पहली बार जानकारी दी थी कि समय-समय पर मोबाइल यूजर्स को ऐसे अलर्ट भेजे जाएंगे।

बता दें कि सरकार ऐसा सिस्टम तैयार कर रही है जिससे किसी भी सूचना को पूरे देश में एक साथ फ्लैश की जा सके।
दरअसल, इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति जैसे बाढ़ या भूकंप में लोगों को समय पर चेतावनी देना है।

बता दें कि ये इमरजेंसी अलर्ट फोन के साइलेंट मोड होने पर भी आएगा। साइलेंट मोड में फोन तेजी से वाइब्रेट के साथ बीप का साउंड देगा। और फिर 30 सेकंड के लिए फोन के डिस्‍प्‍ले पर अलर्ट रहता है। यदि आप पहले ‘OK’ दबा देंगे तो बीप की आवाज बंद हो जाएगी।

ये अलर्ट सिस्टम सरकार और दूरसंचार विभाग ने मिलकर तैयार किया है। बताया जा रहा है कि सरकार आगामी 6 से 8 महीनों में इस अलर्ट सिस्टम को लागू कर देगी. आने वाले कुछ महीनों में सरकार टीवी, रेडियो और रेलवे स्टेशनों पर भी यह अलर्ट मैसेज भेजकर टेस्ट करेगी।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *