मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित हुआ रक्षाबंधन समारोह, सीएम धामी बोले, रक्षा बंधन महिलाओं के सम्मान का पर्व

Spread the love

देहरादून : मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में आयोजित रक्षाबंधन समारोह में प्रदेश की विभिन्न क्षेत्रों से आई महिलाओं ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को रक्षा सूत्र बांधा. इस अवसर पर उपस्थित महिलाओं को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षा बंधन भाई-बहन के पवित्र बंधन का त्योहार है. रक्षा बंधन महिलाओं के सम्मान का भी पर्व है. उन्होंने कहा कि यह पर्व पौराणिक एवं सांस्कृतिक महत्व का पर्व भी है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हमारी नारीशक्ति ने अपने कार्यों और आत्मविश्वास से स्वयं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है. राज्य में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है. महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को 05 लाख रूपये तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जा रहा है. राज्य में महिला सशक्त बहना उत्सव योजना शुरू की गई है. आज हर क्षेत्र में हमारी मातृशक्ति का प्रतिनिधित्व बढ़ा है. राज्य में महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिया जा रहा है. उत्तराखण्ड के विकास में मातृशक्ति की अहम भूमिका है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनेक कार्य हो रहे हैं. उनके नेतृत्व में देश में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया गया. प्रधानमंत्री जी ने देश के सभी श्रद्धालुओं से अपील की कि अपनी धार्मिक यात्रा का 05 प्रतिशत व्यय स्थानीय एवं महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाये गये उत्पादों पर अवश्य खर्च करें. इससे हमारे स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *