मुसीबत :सिंतबर में 3 दिन दिल्ली में होगा लॉकडाउन,जाने वजह

Spread the love

देश की राजधानी दिल्ली की सफ्तार सितंबर के महीने में तीन दिन के लिए थम जाएगी। दिल्ली में तीन दिन तक स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। दरअसल दिल्ली में होने वाली जी-20 की बैठक की वजह से सितंबर में 3 दिन सभी स्कूल,दफ़्तर और मॉल बंद रहेंगे।जी-20 श‍िखर सम्‍मेलन में शाम‍िल होने वाले 29 देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों, मंत्र‍ियों और अंतरराष्‍ट्रीय संगठनों के अध‍िकार‍ियों को ठहराने के ल‍िए व‍िदेश मंत्रालय ने द‍िल्‍ली और गुरुग्राम के 18 होटल को बुक क‍िया है और इसी को ध्यान में रखते हुए ये कदम उठाया जा रहा है।

यहां तक कि इस दौरान शहर में भारी वाहनों की आवाजाही भी बंद रहेगी। ट्रैफिक अधिकारियों का कहना है कि वीआईपी मूवमेंट के चलते नई दिल्ली एरिया समेत अन्य प्रतिबंधित या सुरक्षा घेरे वाली जगहों के आस-पास ट्रैफिक नियम लागू कर दिया जाएगा। इस दौरान बॉर्डर से केवल आवश्यक वस्तुओं, जैसे कि दूध और मिल्क प्रोडक्ट्स, सब्जियां, राशन का सामान, दवाइयां और पेट्रोलियम पदार्थ आदि लेकर आ रहे ट्रकों को ही एंट्री दी जाएगी।

गौरतलब है कि दिल्ली में 8,9और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान के नव निर्मित स्टेट ऑफ आर्ट कंवेंशन कॉप्लेक्स में जी-20 का आयोजन रखा गया है जिसकी तैयारियां काफी तेजी से चल रही है।भारत वसुधैव कुटम्भकम यानी “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” की प्रेरणा के साथ अपनी अध्यक्षता में इस बैठक का आयोजन करने जा रहा है.

जी20 देशों के समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका) और यूरोपीय संघ शामिल हैं। जबकि अतिथि देश के रूप मेंबांग्लादेश, ईजिप्ट, मॉरिशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात शामिल होने के लिए देश की राजधानी दिल्ली में आ रहे है और इसी वजह से दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से बना कर रखी जा रही है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *