बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती परिसंचरण, 24 राज्यों में बारिश की संभावना

Spread the love

देश के कई राज्यों में तेज मानसूनी बारिश देखने को मिल रही है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तेज बारिश के कारण इन दिनों लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना एक ऊपरी हवा का चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने और कम दबाव प्रणाली में तब्दील होने की संभावना है। जिस वजह से पूर्वी और उत्तर पूर्वी हिस्सों में बारिश में तेजी देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा, 18-20 अगस्त तक उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में हल्की/मध्यम व्यापक वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है। पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों जैसे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (17 अगस्त), ओडिशा (17-19 अगस्त), झारखंड (17-18 अगस्त), पश्चिम बंगाल (17 अगस्त) और सिक्किम (17 अगस्त) में भी इसी तरह का मौसम रहने की उम्मीद है।

ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी 17 और 18 अगस्त को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, मौसम विभाग ने 20 अगस्त तक ओडिशा के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

20 अगस्त तक छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी इसी तरह की मौसम की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है। 18 अगस्त को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों में इसी तरह की मौसम की स्थिति होने की उच्च संभावना है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *