उत्तराखंड में सात लाख से अधिक किसानों के खाते में आए 166.08 करोड़,पीएम मोदी ने योजना की 17वीं किस्त जारी की

Spread the love

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत प्रदेश के सात लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में डीबीटी से 166.08 करोड़ की राशि ट्रांसफर की गई। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना की 17वीं किस्त जारी की।

हाथीबड़कला स्थित कैंप कार्यालय से कृषि एवं उद्यान मंत्री गणेश जोशी वर्चुअल पीएम मोदी के सम्मान निधि वितरण कार्यक्रम में जुड़े और किस्त जारी करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। कहा, देशभर के 9.26 करोड़ से अधिक पात्र किसानों को 20 हजार करोड़ की सम्मान राशि बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की गई। इसमें उत्तराखंड के 7,71,567 लाभार्थी किसानों को 166.08 करोड़ रुपये की धनराशि मिली है।

कृषि मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री किसानों की हमेशा चिंता करते हैं। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर मोदी ने पहली केंद्रीय कैबिनेट में किसान सम्मान निधि के लिए हस्ताक्षर किए। यह इस बात का प्रतीक है कि प्रधानमंत्री मोदी किसानों के प्रति चिंतित हैं। कृषि मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के कुशल मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में राज्य सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में निरंतर कार्य कर रही है।

सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6,000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। जिसे तीन अलग किस्तों में हस्तांतरित किया जाता है। अब तक योजना की 16वीं किस्तों में प्रदेश के किसानों को 2579.16 करोड़ की धनराशि दी जा चुकी है। इस मौके पर कृषि महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान, कृषि निदेशक केसी पाठक, मुख्य कृषि अधिकारी लतिका सिंह, किसान मोर्चा अध्यक्ष जोगिंदर पुंडीर, ज्योति कोटिया आदि मौजूद थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *