UTTRAKHAND :मुख्यमंत्री धामी जल्द ही नवरत्न विकास कार्यक्रमों पर चर्चा करने लिए के प्रधानमंत्री मोदी से मिलेंगे

Spread the love

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष उत्तराखंड की योजनाओं की पैरवी करेंगे, क्योंकि उन्हें केंद्र सरकार की नवरत्न योजनाओं में शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि वह जल्द ही प्रधानमंत्री से मिलकर राज्य के विकास की योजनाओं पर चर्चा करेंगे।


राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री मीडिया के सदस्यों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में कई पहल अभी विकास के चरण में हैं। हमारे नौ कार्यक्रमों को हाल ही में प्रधानमंत्री ने विकास के नवरत्नों में शामिल किया है। वह इनके बारे में पूछेंगे।

CM ने कहा कि देहरादून से कई नई हवाई सेवाएं शुरू होनी हैं। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए कई औपचारिकताएं भी होनी हैं। इस बारे में वह बात करेंगे। पंतनगर का हवाई अड्डा अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाना है। इसके लिए राज्य सरकार के स्तर पर सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। पिथौरागढ़ और चिन्यालीसौड हवाई पट्टी भी शुरू होनी हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क और रेल कनेक्टिविटी के लिए भी प्रधानमंत्री से अनुरोध किया जाएगा। चारधाम परियोजना पर अभी और काम होने हैं। परियोजना के तहत गंगोत्री और यमुनोत्री वाला हिस्सा अभी बनाया जाना है। कैलाश-मानसरोवर जाने वाले मार्ग पर भी काम होना है। इनके अलावा बिजली की परियोजनाओं के मुद्दे भी हैं। राज्य के लिए जो केंद्र सहायतित योजनाओं हैं, उनके लिए भी अनुरोध करूंगा।

ड़क व परिवहन मंत्रालय में हमारी एप्रोच अब सीधे होगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क व परिवहन मंत्रालय में अब हमारी सीधी एप्रोच है। अजय टम्टा को यही मंत्रालय मिला है। इसका राज्य को फायदा मिलेगा। हमारी पैरवी हमारे मंत्री जी भी करेंगे।

कोटद्वार और विकासनगर भी चारधाम के विकल्प होंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश है कि चारधाम यात्रा पर आने वाले सभी यात्री अच्छा संदेश लेकर जाएं। ऋषिकेश में इस बार बड़ी संख्या श्रद्धालु आए, जिससे वहां दबाव बढ़ा। भविष्य में कोटद्वार से भी चारधाम यात्रा के विकल्प पर काम हो सकता है। विकासनगर से भी श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर जाते है। डाम्टा के पास सड़क का सुधारीकरण होगा ताकि यात्रियों को सुविधा हो। चारधाम यात्रा की अच्छी ब्रांडिंग हो और बड़ी संख्या में यात्री आएं, इसके लिए प्रचार-प्रसार पर भी हमारा फोकस रहेगा। चारधाम यात्रा प्रबंधन प्राधिकरण बनाने का काम भी तेजी से चल रहा है।

1. केदारनाथ-बदरीनाथ धाम का पुनर्निर्माण

2 .4000 से अधिक होम स्टे विकसित होंगे

3. टिहरी लेक डेवलपमेंट प्लान

4 .गौरीकुंड-केदारनाथ व गोविंदघाट-हेमकुंड साहिब रोपवे

5. 16 ईको टूरिज्म डेस्टिनेशन का विकास

6.मानसखंड कॉरिडोर

7.एम्स ऋषिकेश का ऊधमसिंह नगर में सेटेलाइट सेंटर

8. एडवेंचर टूरिज्म व योग केंद्र

9. टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *