कुल्लू में बादल फटने से दो घर और पांच गोशालाएं बहीं, मनाली-लेह हाईवे बहाल

Spread the love

शिमला/कुल्लू:प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट के बीच शनिवार को कई क्षेत्रों में बादल झमाझम बरसे। कुल्लू में बादल फटने से दो घर और पांच गोशालाएं बह गईं। लगघाटी की मानगढ़ पंचायत के गोरूडुग समेत चार गांवों में शनिवार सुबह खूब तबाही मची। सरवरी खड्ड का जलस्तर बढ़ने से कई दुकानों व बस अड्डे को खाली करवाना पड़ा। मंडी में बारिश से राहत कार्य रोकने पड़े। शहर में शनिवार को भी पानी की आपूर्ति नहीं हुई। नाचन में सड़क धंसने से घरेलू गैस की गाड़ी खाई में गिर गई।

चालक को सुरक्षित निकाल लिया गया। प्रदेश में 681 सड़कें, 971 पेयजल परियोजनाएं अभी भी बाधित हैं। कांगड़ा में नौ कच्चे मकानों और 10 गोशालाओं को नुकसान हुआ है। उधर, सोलन के अर्की-भराड़ी मार्ग के बीच बखालग में मकान के साथ सटी विशालकाय चट्टान खिसककर सड़क पर आ पहुंची। इससे साथ लगता एक मकान पूरी तरह तहस-नहस हो गया और एक मकान व दो दुकानों को भी नुकसान हुआ है। सिरमौर के राजगढ़ में बारिश से दुकानों में पानी और मलबा घुस गया।

दुकानदारों ने शुक्रवार रात जाग कर काटी। वहीं, स्पीति घाटी में खलासका नाले में बाढ़ आने से सात को नुकसान हुआ है। कुल्लू-मंडी एनएच और मनाली-लेह मार्ग बहाल हो गया है। बाहंग से वशिष्ठ चौक तक सड़क एकतरफा खुली है। मनाली-लेह मार्ग में फंसे 2,000 वाहनों को निकालने का काम चल रहा है। फंसे हुए ट्रक मनाली से वामतट मार्ग होते हुए अरछंडी होकर भेजे जा रहे हैं।

कुल्लू की पार्वती घाटी से शनिवार को 234 भारतीय और 67 विदेशी सैलानी रेस्क्यू किए गए। अब तक यहां से कुल 3,825 भारतीय और 146 विदेशी पर्यटक रेस्क्यू कर लिए गए हैं। मनाली से औट के लिए वाया नग्गर और कुल्लू होकर बसों का संचालन शुरू हो गया है। बंजार, सैंज, पार्वती घाटी में दूरसंचार सेवाएं शुरू हो गई हैं, लेकिन कई सड़कें अभी बहाल नहीं हो पाई। 

आज अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में रविवार और सोमवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। 21 तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। शनिवार को शिमला में दिन के समय मौसम साफ रहा। शाम पांच बजे से शहर में बादल झमाझम बरसे। शुक्रवार रात को कांगड़ा, सिरमौर और मंडी जिला के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई।

राजस्थान से आए सात युवक अभी भी लापता
ब्यास व पार्वती नदी में आई बाढ़ के कारण कई लोगों के लापता होने की सूचना है। राजस्थान से घूमने आए सात युवक भी लापता बताए जा रहे हैं। पुलिस को ब्यास व अन्य जगहों पर जो शव मिले हैं उनमें से कई की शिनाख्त नहीं हुई है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *