Uttarakhand Politics : 20 सालों में 9 सीएम। कोई टिकता क्यों नहीं?

Spread the love

देहरादून. Uttarakhand Politics-उत्तराखंड के अस्तित्व के दो दशकों को राजनीतिक अस्थिरता से चिह्नित किया गया है, 2000 के बाद से आठ राजनेता मुख्यमंत्री पद पर काबिज हैं, जब पहाड़ी राज्य को उत्तर प्रदेश से अलग किया गया था।

मंगलवार (9 मार्च 2021 ) को त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे के साथ, नौवें मुख्यमंत्री – और भाजपा से छठे – बुधवार को पदभार ग्रहण करने के लिए तैयार हैं। विधानसभा चुनाव के लिए सिर्फ एक साल के लिए, पद पर नए पदाधिकारी अपने काम को खत्म कर देंगे।

केवल एक मुख्यमंत्री – कांग्रेस के दिग्गज नेता एन डी तिवारी – ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है।

पहला बदलाव, एक साल के भीतर

9 नवंबर, 2000 को जब उत्तराखंड अलग राज्य बना, तो भाजपा नेता नित्यानंद स्वामी ने अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने की शपथ ली। लेकिन इससे पहले कि वह एक साल पूरा कर पाते, पार्टी ने उन्हें अपने कैबिनेट सहयोगी भगत सिंह कोश्यारी के लिए रास्ता बनाने के लिए इस्तीफा देने के लिए कहा, जो अब महाराष्ट्र और गोवा के राज्यपाल हैं।

उत्तराखंड में वोट तीन लाइनों – पहाड़ी और मैदानी इलाकों में बंटे हुए हैं; कुमाऊंनी और गढ़वाली और ठाकुर और ब्राह्मण। स्वामी देहरादून से थे – गढ़वाल में एक मैदानी क्षेत्र – लेकिन उत्तराखंड को एक “पहाड़ी राज्य” माना जाता था।

कोश्यारी – जो कुमाऊं संभाग के पहाड़ी शहर बागेश्वर से ताल्लुक रखते थे और राज्य के अस्तित्व में आने के समय मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे आगे थे – विधानसभा चुनाव से चार महीने पहले 30 अक्टूबर, 2001 को स्वामी की जगह ली। यह परिवर्तन व्यापक रूप से उन नेताओं के दबाव में देखा गया था जिन्होंने राज्य के लिए आंदोलन का नेतृत्व किया था।

कांग्रेस का प्रवेश

मुख्यमंत्री बदलने से 2002 के विधानसभा चुनावों में भाजपा को कोई मदद नहीं मिली। कांग्रेस विजयी हुई और एक अनुभवी राजनेता एन डी तिवारी, जो तीन बार अविभाजित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे, ने देहरादून में सरकार का नेतृत्व करने के लिए शपथ ली।

तिवारी ने 2007 तक अपने पूरे पांच साल के कार्यकाल की सेवा की, लेकिन अपने पूरे कार्यकाल में पार्टी संगठन के भीतर विभिन्न गुटों से चुनौतियों का सामना किया।

भाजपा की वापसी और अस्थिरता

2007 में भाजपा सत्ता में लौटी और मेजर जनरल बी सी खंडूरी (सेवानिवृत्त), जो प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिमंडल में मंत्री थे, ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। लेकिन खंडूरी केवल दो साल से अधिक समय तक कुर्सी पर टिके रहे – जून 2009 में, हरिद्वार में कुंभ मेले से कुछ महीने पहले, पार्टी ने उनकी जगह रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को ले लिया, जो अब भारत के शिक्षा मंत्री हैं।

लेकिन निशंक भी सिर्फ दो साल तक चला – उन्हें सितंबर 2011 में इस्तीफा देने के लिए कहा गया, और जनरल खंडूरी विधानसभा चुनाव से केवल पांच महीने पहले मुख्यमंत्री के रूप में लौटे।

कांग्रेस की वापसी और अधिक अस्थिरता

भाजपा को उम्मीद थी कि खंडूरी की वापसी से उसकी सरकार और पार्टी की छवि में निखार आएगा और उसे विधानसभा चुनावों में सत्ता विरोधी लहर को कम करने में मदद मिलेगी।

लेकिन उसकी उम्मीदों पर पानी फिर गया – भाजपा ने 31 सीटें जीतीं जबकि कांग्रेस ने 32 सीटें जीतीं और बसपा और निर्दलीय के समर्थन से सरकार बनाई। कोटद्वार से खुद खंडूरी चुनाव हार गए। हालांकि, निशंक ने देहरादून की डोईवाला सीट जीती।

कांग्रेस नेता विजय बहुगुणा – जो अब भाजपा में हैं – मार्च 2012 में मुख्यमंत्री बने, लेकिन इस पद पर लंबे समय तक नहीं टिके। 2013 के विनाशकारी केदारनाथ बाढ़ के बाद, जनवरी 2014 के अंत में, दो साल खत्म होने से पहले उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

हरीश रावत ने 1 फरवरी 2014 को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली – लेकिन कांग्रेस के भीतर जारी अंदरूनी कलह से गिर गए। मार्च 2016 में, विजय बहुगुणा सहित नौ कांग्रेस विधायकों ने रावत के नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह किया और उनकी सरकार को उखाड़ फेंका गया। 70 सदस्यीय सदन – 71 वां एक मनोनीत सदस्य है को निलंबित एनीमेशन में रखा गया था और राज्य को राष्ट्रपति शासन के तहत रखा गया था।

हरीश रावत ने उसके बाद में फ्लोर टेस्ट जीतकर सत्ता में वापसी

जबकि हरीश रावत ने उसके बाद में फ्लोर टेस्ट जीतकर सत्ता में वापसी करने का प्रबंधन किया, लेकिन नुकसान हुआ। 2017 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस 11 सीटों पर गिर गई, और भाजपा ने नरेंद्र मोदी की लहर को सत्ता में लाकर, विधानसभा में 57 सीटें जीत लीं।

त्रिवेंद्र रावत के चार साल

प्रचंड जीत के बाद भाजपा ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को मुख्यमंत्री घोषित किया। लेकिन कुछ दिन पहले उन्हें 18 मार्च को सत्ता में चार साल पूरे करने थे – और उनकी सरकार को सभी 70 निर्वाचन क्षेत्रों में अपना चुनाव अभियान शुरू करना था – त्रिवेंद्र रावत चले गए हैं।

मंगलवार को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंपने से पहले मुख्यमंत्री के भविष्य को लेकर अटकलें कई दिनों से चल रही थीं। शनिवार (6 मार्च) को भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमन सिंह देहरादून पहुंचे थे और पार्टी की प्रदेश कोर कमेटी की बैठक की थी। सोमवार को त्रिवेंद्र रावत ने नई दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की।

त्तराखंड के बारे में जानें कुछ रहस्यमय तथ्य

एक बकरा जिसने युद्ध में कई सैनिकों की बचाई थी जान,सेना ने दिया जनरल का दर्जा


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *