IMA On Kanwar Yatra : आईएमए ने क्यों दी उत्तराखंड के सीएम को चेतावनी?

Spread the love

देहरादून. कोरोना की तीसरी लहर की से बचने के लिए राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर तैयारी कर रही है। इसी बीच उत्तराखंड के नवयुक्त मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कावड़ यात्रा की परमिशन दे दी है। जिसको लेकर हर कोई विरोध जता रहा है। इसी कड़ी में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के उत्तराखंड चैप्टर ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर सार्वजनिक सुरक्षा के लिए इस साल कांवड़ यात्रा रद्द कर दी जाए।
महामारी की तीसरी लहर के बारे में चिकित्सा विशेषज्ञों की चेतावनी पर मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए, आईएमए के राज्य सचिव अमित खन्ना ने उनसे प्रस्तावित कांवड़ यात्रा को आगे नहीं बढ़ने देने के लिए कहा। पखवाड़े की यात्रा 25 जुलाई के आसपास श्रावण के महीने की शुरुआत के साथ शुरू होती है और अगस्त के पहले सप्ताह तक चलती है, जिसमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश जैसे पड़ोसी राज्यों के करोड़ों कांवड़ियां हरिद्वार में एकत्रित होती हैं। गंगा के पवित्र जल को इकट्ठा करो।

कोरोना के कारण पिछले साल भी रद्द की गई थी कावड़ यात्रा

यात्रा पिछले साल भी कोविड-19 की पहली लहर के कारण रद्द कर दी गई थी। खन्ना ने पत्र में आईएमए की ओर से कहा, “हम आपसे जुलाई-अगस्त, 2021 में प्रस्तावित कांवर यात्रा को अस्वीकार करने का अनुरोध करते हैं, क्योंकि कोविड महामारी की तीसरी लहर इस देश के दरवाजे पर दस्तक देने के लिए तैयार है।” . मुख्यमंत्री को यह याद दिलाते हुए कि पहली लहर के बाद लोग कैसे बच गए और एक मजबूत और अधिक घातक दूसरी लहर के रूप में इसकी भारी कीमत चुकाई, आईएमए सचिव ने धामी को इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सकारात्मक निर्णय लेने के लिए कहा। पूरे राज्य और देश के हित में।
आईएमए अधिकारी ने कहा, “पहली लहर के बाद, हम सतर्क हो गए और इस महामारी के लिए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया, जो हमारी ओर से एक घोर लापरवाही थी और परिणामस्वरूप हमारे कई रिश्तेदारों को खो दिया।” . यहां तक ​​​​कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने में लापरवाही पर चिंता व्यक्त की है, खन्ना ने कहा कि सरकार को भक्तों को पिछली विफलता से सीखकर राज्य में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में पीएम मोदी सहित केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करने वाले धामी पहले ही कह चुके हैं कि हालांकि कांवड़ यात्रा लोगों की जान बचाने की धार्मिक भावनाओं से जुड़ी है, यह राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

उत्तराखंड केवल मेजबान है : पुष्कर सिंह

बीबीसी में दिए इंटरव्यू में धामी ने कहा “उत्तराखंड केवल मेजबान है। हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों से करोड़ों लोग यात्रा के लिए आते हैं। ऐसे में इन राज्यों से बात करने के बाद निर्णय लिया जाएगा।”

उन्होंने आगे कहा, “यह लाखों लोगों की आस्था की बात है। हालांकि, लोगों की जान को खतरा नहीं होना चाहिए। जान बचाना हमारी पहली प्राथमिकता है। अगर यात्रा के कारण लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है तो भगवान इसे पसंद नहीं करेंगे।”

पिछले हफ्ते ही राज्य सरकार ने ये फैसला किया था कि कांवड़ यात्रा को राज्य में घुसने देने पर रोके जाने के फैसले पर पुनर्विचार किया जाएगा। हालांकि अब बात ये की जा रही है कि पड़ोसी राज्यों से बात करके इस मामले को निपटाया जाएगा।

Uttarakhand Extends Lockdown : बढ़ते पर्यटकों की संख्या के कारण उत्तराखंड सरकार ने 20 जुलाई तक लगाया लॉकडाउन

Uttrakhand Cancer Hospital: उत्तराखंड में टाटा कैंसर हॉस्पिटल पर क्या बोले अनिल बलूनी? पूरा बयान देखिए


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *